Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केंद्र के कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, अकाउंट में आयेंगे इतने रुपये

7th Pay Commission Latest News Today: केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. 18 महीने का बकाया DA जल्द ही खाते में आ सकता है.

Latest News
7th Pay Commission: केंद्र के कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, अकाउंट में आयेंगे इतने रुपये

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की बढ़ती मांग के बीच यहां 7वें वेतन आयोग को लेकर एक और खबर आई है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक 7वें वेतन आयोग के वेतन पैकेज के तहत सरकारी कर्मचारियों को मार्च 2023 तक उनके महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी मिलने की संभावना है. रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 18 महीने से लंबित DA बकाया भी जल्द मिल सकता है.

सरकारी कर्मचारियों को पता हो कि महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को साल में दो बार संशोधित किया जाता है - पहले जनवरी में और फिर जुलाई में.

सितंबर 2022 में डीए बढ़ोतरी से लगभग 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है. केंद्र ने सितंबर 2022 में डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जिससे अब तक कुल 38 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी हो गई है. इससे पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा था जिसे मार्च 2022 में 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत 3 फीसदी बढ़ा दिया गया था.

DA में 3 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी

मीडिया रिपोर्टों में आगे दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मार्च 2023 में 3 से 5 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी प्राप्त होने की संभावना है. हालांकि, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला महंगाई दर और 7वें सीपीसी (7th CPC) की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा. यदि उस समय मुद्रास्फीति की दर अधिक है, तो संभावना है कि डीए और अधिक बढ़ सकती है.

क्या 18 महीने की बकाया राशि मिलेगी?

18 महीने के बकाया के लिए अगली कैबिनेट बैठक में केंद्र द्वारा जल्द ही इसे संबोधित किए जाने की उम्मीद है. अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो कर्मचारियों को 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान मिल सकता है. कर्मचारियों के वेतन बैंड और संरचना के आधार पर डीए एरियर की राशि तय की जाती है.

यह भी पढ़ें:  Latest CNG Price Update: इस शहर में CNG हुआ महंगा, जानिए लेटेस्ट रेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement