Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Card Update: ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार कार्ड को वेरीफाई, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card को ऑनलाइन या ऑफलाइन वेरीफाई कर सकते हैं. अगर आप वेरीफाई नहीं करते हैं तो आपके जरूरी काम रुक सकते हैं.

Latest News
Aadhaar Card Update: ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार कार्ड को वेरीफाई, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card Verification

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) बहुत इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट है. इसका इस्तेमाल बैंकिंग से लेकर हर चीज में किया जाता है. आज आपको चाहे अकाउंट खोलना हो या कुछ भी सरकारी काम करना हो आधार कार्ड की जरुरत हर जगह पड़ती है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का कहना है कि किसी व्यक्ति के आधार को स्वीकार करने से पहले राज्य और संस्थानों को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है.

UIDAI ने आधार के वेरिफिकेशन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने पुष्टि की है कि आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से वेरीफाई किया जा सकता है. अगर किसी के आधार कार्ड का वेरिफिकेशन (Aadhaar Card Verification) नहीं हुआ है तो जल्द से जल्द करवा लें नहीं तो जरूरी काम रुक सकते हैं.

आप आधार कार्ड को ऑनलाइन इस तरह वेरीफाई कर सकते हैं:

  • Myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
  • अब अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें. 
  • वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए "Proceed and Verify Aadhaar" पर क्लिक करें.

जो लोग ऑफलाइन वेरिफिकेशन करना चाहते हैं  वे mAadhaar App डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आधार की कॉपी वेरीफाई करने के लिए QR Code को स्कैन कर सकते हैं.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Union Minister Kiren Rijiju) ने हाल ही में राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में आधार कार्ड (Aadhaar Card) को वेरीफाई करने के महत्व पर जोर दिया है.उन्होंने कहा कि स्वच्छ मतदाता सूची बनाए रखना एक सतत प्रक्रिया है और यह राजनीतिक दलों सहित सभी की जिम्मेदारी है.

जीवन में परिवर्तन जैसे निवास स्थान या विवाह के परिवर्तन के बाद आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी है. जबकि कई आधार अपडेट सुविधाएं ऑनलाइन की जा सकती हैं, कुछ अपडेट जैसे फोटो या मोबाइल नंबर में बदलाव के लिए आधार केंद्र पर जाने की जरुरत होती है.

यह भी पढ़ें:  Personal loan EMI: अगर लिया है 5 लाख रुपये का लोन तो देनी पड़ेगी इतनी EMI, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement