Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adani ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन में खरीदी 30 प्रतिशत हिस्सेदारी, जानें अब कितनी बढ़ गई ताकत?

Adani Enterprises ने हाल ही में रेलवे टिकट बुकिंग स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड की 30 प्रतिशत हिस्सेदादरी खरीद ली है.

Latest News
Adani ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन में खरीदी 30 प्रतिशत हिस्सेदारी, जानें अब कितनी बढ़ गई ताकत?

Adani Enterprises

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नए-नए काराबारों में हाथ आजमाने वाले अडानी ग्रुप ने अब रेलवे टिकट बुकिंग के कारोबार का कुछ हिस्सा खरीदने की तैयारी में भी लग गई हैं. रेलवे टिकट बुकिंग स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) कंपनी  की लगभग 30 फीसदी हिस्सा अडानी ग्रुप की मुख्य कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने खरीद लिया है. एसईपीएल रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग को ट्रेनमैन (Trainman) प्लेटफॉर्म संचालित करती है. बता दें कि एसईपीएल (SEPL) कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 में लगभग 4.51 करोड़ रुपये का मुनाफा किया था. 

अडानी एंटरप्राइजेज ने जून में एसईपीएल का कुछ हिस्सा खरीदने के लिए घोषणा किया था. साथ ही शनिवार यानी 8 जुलाई 2023 को शेयर बाजार को सूचना देते हुए बताया था कि कंपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड  ने 3.56 करोड़ रुपये में 29.81 यानी 30 फीसदी हिस्सा खरीद लिया है.

यह भी पढ़ें:  Vande Bharat Express: इन रूटों पर चलने वाले ट्रेन के किराये में आ सकती है कमी, यहां देखें लिस्ट

आपको बता दें कि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) कंपनी ने पिछले महीने यानी जून में SEPL को ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना प्लेटफॉर्म के रूप में दर्शाया था. लेकिन शनिवार 8 जुलाई 2023 को अडानी ग्रुप ने इस प्लेटफॉर्म को एक ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास से जूडी हुई कंपनी बताया है. 

ऑनलाइन रेलवे टिकट कारोबार खरीदने के अडानी ग्रुप के इस फैसले पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इससे भारतीय रेलवे की टिकटिंग यूनिट IRCTC को सीधे तौर पर लाभ हो सकता है.

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की प्रतिक्रिया का खंडन करते हुए सबको सूचित किया कि भारतीय रेलवे के आंकड़ो के मुताबिक हर रोज यात्रियों द्वारा लगभग 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किया जाता है. जिसमें से लगभग 81 फीसदी टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन (IRCTC) के द्वारा बुक किया जाता है. तो ऐसे में IRCTC और ट्रेनमैन जैसे एजेंटों के बीच कॉम्पटीशन का सवाल ही नहीं उठता है.

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की ऑनलाइन टिकट बुकिंग में ट्रेनमैन की कुल रिजर्व्ड टिकटों में 0.13 फीसदी का हिस्सा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement