Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holidays March 2023: मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें पूरा काम

Bank Holidays March 2023: मार्च में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना हो तो जल्द इसे निपटा लें.

Latest News
Bank Holidays March 2023: मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें पूरा काम

Bank Holidays in March 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मार्च 2023 में कुल 12 दिन बैंक बंद (Bank Holidays March 2023) रहेंगे और इनमें वीकेंड भी शामिल है. इसलिए अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना हो तो बिना देरी किए जल्द से इसे पूरा कर लें. एक नियम के मुताबिक, भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करना जारी रखते हैं, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसलिए यहां मार्च में बैंक अवकाश की लिस्ट देख लें. मार्च 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के अनुसार निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अवकाश के कारण बंद रहेंगे.

विशेष राज्य की क्षेत्रीय छुट्टियों के आधार पर बैंक सभी सार्वजनिक अवकाशों पर भी बंद हो सकते हैं. ऐसी क्षेत्रीय छुट्टियां संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय की जाती हैं और RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसका उल्लेख नहीं किया जाता है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट्स के तहत रखा है- हॉलिडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट; निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे के तहत अवकाश; और बैंकों द्वारा खातों को बंद करना है.

मार्च 2023 में इन दिनों बैंक बंद रहेंगे

तारीख             छुट्टी

3 मार्च          चापचर कुट
5 मार्च          रविवार
7 मार्च          होली/होलिका दहन/धुलंडी/ डोल जात्रा 
8 मार्च          धुलेटी/डोलजात्रा/होली/याओसंग दूसरा दिन
9 मार्च          होली
11 मार्च        माह का दूसरा शनिवार
12 मार्च        रविवार
19 मार्च        रविवार
22 मार्च        गुड़ी पड़वा/उगादी उत्सव/बिहार दिवस/साजिबु नोंगमापनबा (चेराओबा)/तेलुगु नववर्ष दिवस/प्रथम नवरात्र
25 मार्च        चौथा रविवार
26 मार्च        रविवार
30 मार्च        श्री राम नवमी

पहला बैंक अवकाश 3 मार्च को चापचर कुट से शुरू होता है और अन्य अवकाश जैसे गुड़ी पड़वा/उगादी त्योहार/बिहार दिवस 22 मार्च को पड़ता है. कुछ राज्यों में बैंक आरबीआई कैलेंडर के अनुसार छुट्टियों का पालन करेंगे.

मार्च में चार रविवार होते हैं जो 5,12,19 और 26 मार्च को पड़ते हैं और दूसरे और चौथे शनिवार यानी 11 और 25 मार्च को भी आते हैं. और नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत आरबीआई ने 3, 7, 8, 9, 22 और 30 मार्च को अवकाश घोषित किया है. इसके अलावा, आरबीआई कैलेंडर के अनुसार मार्च 2023 में छह बैंक अवकाश हैं.

लोगों को ध्यान देना चाहिए कि बैंक की छुट्टियों के दौरान भी, लोगों को बैंक के काम से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि एटीएम, नकद जमा, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं काम करती रहेंगी.

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: सैलरी को लेकर आई खुशखबरी, DA/DR में होगी बढ़ोतरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement