Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमीरों पर लगेगा Capital Gains Tax! जानिए Income Tax डिपार्टमेंट ने इसपर क्या कहा?

Income Tax Department ने साफ़ कर दिया है कि फिलहाल अमीरों पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगायी जाएगी. यह सूचना 18 अप्रैल को ट्वीट के जरिए बताया गया.

Latest News
अमीरों पर लगेगा Capital Gains Tax! जानिए Income Tax डिपार्टमेंट ने इसपर क्या कहा?

Capital Gains Tax

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने कैपिटल गेन टैक्स (Capital Gains Tax) को लेकर बड़ी खबर दी है. दरअसल 18 अप्रैल को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने साफ कर दिया कि सरकार अमीरों पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगाएगी. बता दें कि कुछ दिनों पहले खबर आई थी सरकार मौजूदा डायरेक्ट टैक्स सिस्टम में बदलाव करके कैपिटल गेन टैक्स लगाने की तैयारी में है. अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसपर सफाई देते हुए एक ट्वीट किया है, "यह स्पष्ट किया जा रहा है कि सरकार का कैपिटल गेन टैक्स पर इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं है."

क्या था मामला?

मालूम हो कि सरकार डायरेक्ट टैक्स कानून (Direct Tax Laws) में बड़ा बदलाव लाने की तैयारी में है. इसका उद्देश्य आर्थिक असमानता में कमी लाना है. दरअसल सरकार आर्थिक असमानता में कमी लाने पर फोकस कर रही है. सूत्रों के हवाले से पता चला कि सरकार अमीर लोगों पर कैपिटल गेंस टैक्स (Capital Gains Tax) बढ़ा सकती है. बता दें कि अभी भारत में ज्यादा कमाई करने वालों पर 30 प्रतिशत टैक्स लगता है. हालांकि इक्विटी फंड या शेयर जैसे एसेट पर कैपिटल गेंस पर कम टैक्स लगता है.


सरकार की इनडायरेक्ट टैक्स पर निर्भरता

इकोनॉमिस्ट की मानें तो अभी तक सरकार डायरेक्ट टैक्सेज की जगह इनडायरेक्ट टैक्सेज पर ज्यादा निर्भर है.  इनडायरेक्ट टैक्सेज का मतलब है कि हम जो भी भोग-विलास करते हैं उन सभी चीजों का इनडायरेक्ट तरीके से टैक्स देते हैं. इस वजह से देश की गरीब जनता और गरीब होती जा रही है. जबकि अमीरों पर समान टैक्स लग रहा है. बता दें कि साल 2018 से लेकर 2022 के बीच देश में रोज लगभग 70 नए करोड़पति बने हैं.

भारत में सिर्फ 10 प्रतिशत के 77 प्रतिशत सम्पति है

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में 10 प्रतिशत आबादी के पास भारत की लगभग 77 प्रतिशत संपत्ति है. वहीं सरकार के डेटा के मुताबिक देश में सिर्फ 6 प्रतिशत जनता टैक्स देती है. 

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price Today: एक SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement