Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यात्रा को और मजेदार बनाएगा ये इलेक्ट्रिक हाईवे, बसों में मिलेगी हवाई जहाज वाली सुविधा

अब आपको फ्लाइट की सारी सुविधाएं जमीन पर ही मिलेंगी और साथ ही सफर में भी कम समय लगेगा. दरअसल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे ई- हाईवे पर दो से तीन बसों को आपस में जोड़कर चलाने की तैयारी है. साथ ही इसमें फ्लाइट की सभी सुविधाएं मौजूद होंगी.

Latest News
यात्रा को और मजेदार बनाएगा ये इलेक्ट्रिक हाईवे, बसों में मिलेगी हवाई जहाज वाली सुविधा

Delhi Mumbai Expressway

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अब आम लोगों को भी हवाई जहाज जैसी सुविधाएं जमीन पर ही दी जाएगी. सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्रालय ने लोगों को हवाई जहाज जैसा अनुभव कराने के लिए जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों में सड़क पर यात्रा के दौरान हवाई जहाज जैसी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएगीं. इसकी जानकारी खुद सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने दी है.

नितिन गडकरी के मुताबिक, दिल्ली- मुबंई एक्सप्रेसवे ई- हाईवे (Delhi Mumbai Expressway) बनाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इस ई- हाईवे पर ट्रक और बसें 100 किमी प्रतिघंटे की रफतार से चलेंगी. इस हाईवे पर दो से तीन बसों को आपस में जोड़कर चलाने की तैयारी की जा रही है. यात्रियों को इन बसों में यात्रा के दौरान फ्लाइट की तरह ही खाना पीना सर्व किया जाएगा. ये बसें इलेक्ट्रोनिक होंगी इस वजह से इसमें बाहर का शोर- शराबा भी नहीं आएगा और यात्रियों को सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी. इससे यात्रा सुखद और आनंदमय हो जाएगा.

कहां से गुजरेगा ये एक्सप्रेसवे

ये एक्‍सप्रेसवे हरियाणा, गुरुग्राम, राजीव चौक से अपनी यात्रा शुरू कर मेवात, जयपुर कोटा,  भोपाल, अहमदाबाद के रास्ते मुंबई तक जाएगा. सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, वर्तमान समय में दिल्‍ली से मुंबई के सफर में लगभग 20 घंटे लगता है. जो ई- एक्सप्रेसवे पर यात्रा से घटकर सिर्फ 12 घंटे रह जाएगा. जिन लोगों के पास खुद का वाहन है वो भी इस एक्‍सप्रेस के माध्यम से अपनी यात्रा आसानी से पूरी कर सकते है. इससे समय के साथ-साथ ट्रेन और फ्लाइट पर लोगों की निर्भरता भी घटेगी.

यह भी पढ़ें:  Youtube से करते हैं कमाई तो संभल जाएं, वरना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कसेगा शिकंजा

100 किमी की दूरी कम होगी

इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद ज्यादातर लोग ट्रेन में यात्रा की जगह सड़क मार्ग से ही यात्रा करना पसंद करेगें. वर्तमान समय में दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे की दूरी 1450 किमी है. जो ई- एक्सप्रेसवे के निर्माण से 100 किमी की दूरी घटकर 1350 किमी हो जाएगी. इसके बाद मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे को जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) तक भी बढ़ाने की उम्मीद है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement