Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Electric Geyser के झटके से हुई कपल की मौत, गीजर लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Electric Geyser Installation Tips: अगर आप गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना होगा वरना करंट लग सकता है.

Electric Geyser के झटके से हुई कपल की मौत, गीजर लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हैदराबाद (Hyderabad) में एक डॉक्टर नवदंपत्ति बाथरूम में मृत पाए गए है. इस घटना ने सभी को सन्न कर दिया है. इन दोनों ने कुछ महीने पहले ही शादी की थी. मौत का संशय बाथरूम में लगे गीजर (Electric Geyser) पर गया है क्योंकि यह कहा जा रहा है कि गीजर में शॉर्ट सर्किट हुआ था. ऐसे में यह माना जा रहा है कि बिजली के झटका यानी करंट लगने से ही नवदंपत्ति की मौत हुई है. परिजनों ने भी गीजर से लगे झटके को ही मौत का कारण बताया है.

गीजर के कारण हुई इस संदेहास्पद मौत को लेकर 22 वर्षीय उम्मे मोहिमीन साइमा के पिता ने कहा, "जब हम घर में गए तो हमने कुछ गलत होने का संदेह करते हुए बिजली की आपूर्ति बंद कर दी और फिर एक खिड़की से प्रवेश किया और  डॉक्टर दंपत्ति का शव हमें बाथरूम में मिला." खबरों के मुताबिक 26 वर्षीय डॉ सैयद निसारुद्दीन और उनकी पत्नी साइमा बुधवार रात ही सूर्यपेट से लौटे थे.

योगी सरकार का पुलिसकर्मियों को दिवाली तोहफा, 500 रुपये मोटरसाइकिल भत्ता देने का किया ऐलान

Electric Geyser बना मौत की वजह

हैदराबाद की इस घटना ने सभी को हिलाकर रख दिया है. साथ ही यह उन लोगों के लिए एक अलर्ट बी है जो कि गीजर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि एक गलती के चलते लोगों की जान तक जा सकती है. यदि आप अपने घर पर गीजर लगवाने वाले हैं तो आपको कुछ खास सावधानियां (Electric Geyser Installation Tips) रखनी चाहिए, वरना  आपको भी नहाते या गीजर का इस्तेमाल करते समय जान का खतरा हो सकता है. 

दिल्ली की हवा में फिर घुला जहर, 262 पर पहुंचा AQI, जानें पूरी डिटेल

इन बातों का रखें ध्यान

  • बाथरूम में जिस जगह पर गीजर फिट कराएं, ध्यान रखें कि उस जगह पर दीवार और गीजर के बीच में थोड़ी सी जगह (गैप) छूटी हो.
  • गीजर ज्यादा ऊंचाई पर नहीं लगवाना चाहिए वरना गड़बड़ी आने सही करने में परेशानी हो सकती है. गीजर जमीन से कम से कम 1.8 मीटर या अधिकतम छह फुट पर ही लगना चाहिए.
  • अहम बात यह है कि गीजर का कनेक्शन एमसीबी (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर) से हो, जिससे कि वोल्टेज घटने-बढ़ने पर वह ऑटोमैटिक बंद हो जाए. ऐसा न होने पर शॉर्ट सर्किट की समस्या हो सकती है. 
  • वहीं यह हमेशा ध्यान रखें कि गीजर का स्विच थोड़ी ऊंचाई पर हो, ताकि छोटे बच्चे उस तक नहीं पहुंच पाएं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement