Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

80 पैसे में AC ट्रेन का लें मजा, राजधानी जैसी मिलेगी सुविधा, यहां जानिए पूरी डिटेल

अगर आप सस्ते में राजधानी ट्रेन का मजा लेना चाहते हैं तो गरीबों की राजधानी कही जाने वाली 'गरीब रथ' ट्रेन से बेहतर और क्या हो सकता है.

Latest News
80 पैसे में AC ट्रेन का लें मजा, राजधानी जैसी मिलेगी सुविधा, यहां जानिए पूरी डिटेल

Garib Rath

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बात करें भारतीय ट्रेनों की तो आज के समय में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए बहुत सारी नियम बना रही और लगभग हर दिन एक नए ट्रेन को हरी झंडी दिखा रही है. इसी के साथ ही देश में हर तरफ आज वंदेभारत ट्रेन की चर्चा चल रही है. ये पूरी तरह से स्वदेश में बनी ट्रेन है. ये वर्तमान में भारत के लगभग हर राज्य में चल रही है. लेकिन आज हम इसके बारे में बात नहीं करेंगे. हम बात करने जा रहे है. गरीबों की राजधानी कही जाने वाली ट्रेन के बारे में जिसका नाम "गरीब रथ" है. ये भी लगभग देश के सभी राज्यों में चलती है. इस ट्रेन की स्पीड भी लगभग वंदेभारत ट्रेन इतना ही है. इसकी खास बात ये है कि इसमें आप कम पैसे में थर्ड एसी (3rd AC) का मजा ले सकते हैं. यानी सिर्फ 80 पैसे  प्रति किमी लगता  हैं. आपको बता दें कि ये दुनिया की सबसे सस्ती एसी ट्रेन है. ये ट्रेन गरीबों के लिए राजधानी के विकल्प के रुप में  शुरू की गई थी. इसकी अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है. यानी राजधानी, शताब्दी और वंदेभारत ट्रेनों के स्पीड के बराबर है.

गरीब रथ ट्रेन की शुरुआत 5 अक्टूबर 2006 को हुई थी. ये भारतीय रेलवे की नोफ्रिल ट्रेन सर्विस है. नोफ्रिल का मतलब ट्रेन में केवल जरूरी चीजों की ही सुविधाएं आपको दी जाएगीं. यानी की यात्रियों को मिलने वाला कंबल, चादर आदि की सुविधाएं नहीं दी जाएगीं. इससे आपके ट्रेन किराया को कम करने में सहुलियत मिलती है. गरीब रथ ट्रेन को सबसे पहले बिहार के सहरसा से अमृतसर के बीच चलाया गया था. आज गरीब रथ भारत के लगभग 26 मार्गों पर चल रही है.  

यह भी पढ़ें:  PM मोदी से मिलते ही कुछ घंटों में बढ़ गई एलन मस्क की दौलत, गोली की रफ्तार से भागे Tesla के शेयर

देश की सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से एक दिल्ली - मुंबई रूट है. इस रूट पर 5 राजधानी ट्रेनें चलती है. जो 15: 40 घंटे से 18 :20 घंटे अपने एक यात्रा पर लगाती हैं. इनके थर्ड एसी का किराया लगभग 3 हजार रुपये प्रति यात्री है. वहीं, गरीब रथ का किराया मात्र 1090 रुपये प्रति यात्री है. ये ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से बांद्रा टर्मिनल तक जाती है. ये मथुरा, कोटा, रतमाल, दाहोल, वडोदरा, सुरत और बोरीवली होती हुई बांद्रा जाती है.  

वंदेभारत ट्रेन भारत की अब तक की सबसे तेज स्पीड वाली ट्रेन है. इसने अपने टेस्टिंग के दौरान लगभग 180 किमी प्रति घंटे के स्पीड को पार कर दी थी. हालांकि, इसकी एवरेज स्पीड राजधानी, शताब्दी और गरीब रथ जितनी ही है. इसे अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे के स्पीड से चलाया जा रहा है. किसी रूट पर तो इसकी औसत स्पीड 64 किमी प्रति घंटा है. इस तरह देखें तो दिल्ली- मुंबई रूट पर गरीब रथ की एवरेज स्पीड वंदेभारत से ज्यादा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement