Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 अप्रैल से Gold, सिगरेट, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कस्टमर्स की जेब पर डालेंगे भार, ये चीजें भी होंगी सस्ती

1 अप्रैल से सिगरेट, गोल्ड, इलेक्ट्रॉनिक सामान, गहने महंगे हो जाएंगे जबकि खिलौने टीवी, मोबाइल जैसी चीजें सस्ती हो जाएंगी.

Latest News
1 अप्रैल से Gold, सिगरेट, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कस्टमर्स की जेब पर डालेंगे भार, ये चीजें भी होंगी सस्ती

Things going to be expensive from 1 April

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 1 अप्रैल, 2023 से कुछ वस्तुओं की कीमतों में इजाफा हो जाएगा, क्योंकि केंद्र घरेलू उद्योग का समर्थन करने के लिए आयात शुल्क बढ़ाने की योजना बना रहा है. निजी विमान, हेलीकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, प्लास्टिक के सामान, आभूषण, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनकी कीमत अगले महीने से बढ़ सकती है.

वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने केंद्रीय बजट 2023 की प्रस्तुति के दौरान घोषणा की कि 1 अप्रैल से कैमरा लेंस और स्मार्टफोन जैसे आइटम सस्ते हो जाएंगे. वहीं इलेक्ट्रिक किचन चिमनी और सोने और प्लेटिनम जैसी वस्तुओं की कीमत में वृद्धि होगी.

केंद्र ने बजट पेश करने के दौरान कपड़ों, फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्वीड, हींग और कोको बीन्स पर सीमा शुल्क को कम करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा, केंद्र ने एसिटिक एसिड, कटे और पॉलिश किए गए हीरे, पेट्रोलियम उत्पादों को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले रसायनों और सेल फोन के लिए कैमरा लेंस पर आयात कर कम कर दिया है.

इसके अलावा, केंद्र ने हाल के बजट में कई उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया, यह कदम बजटीय जिम्मेदारी पर जोर देते हुए दीर्घकालिक विकास रणनीति तैयार करने के सरकार के इरादे के अनुरूप था.

एफएम सीतारमण (FM Sitharaman) का दावा है कि रसोई की बिजली की चिमनियों पर सीमा शुल्क 7.5% से बढ़ाकर 15% कर दिया गया है. उनके अनुसार, केंद्र ने प्रयोगशाला में हीरा बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बीजों पर मूल सीमा शुल्क में भी कटौती की है.

महंगी होने वाली चीजों की लिस्ट:

घरेलू में इलेक्ट्रॉनिक चिमनी
आभूषण
इम्पोर्टेड सामान
सिगरेट
सोना
प्लैटिनम
चांदी के बर्तन

सस्ती होने वाली चीजों की लिस्ट:

खिलौने
साइकिलें
टीवी
मोबाइल्स
बिजली के वाहन
एलईडी टीवी
कैमरा लेंस

यह भी पढ़ें:  Income Tax Return: ITR भरते वक्त टैक्सपेयर कौन सी गलतियां करते हैं, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement