Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अपने PAN Card से फ्री में कैसे चेक करें अपना CIBIL Score, यहां पढ़ें पूरी जानकारी 

आप पैन डिटेल (PAN Card Detail) के साथ क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को आसानी से चेक कर सकते हैं. पैन से क्रेडिट स्कोर चेक करना इसलिए भी आसान है क्योंकि यह आपके सभी फाइनेंशियल अकाउंट्स के साथ लिंक होता है. क्रेडिट स्कोर की रेंज 300-900 के बीच होती है.

अपने PAN Card से फ्री में कैसे चेक करें अपना CIBIL Score, यहां पढ़��ें पूरी जानकारी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौजूदा समय में क्रेडिट स्कोर (Credit Score) हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. यह आपकी फाइनेंशियल प्रोफाइल का एक मुख्य हिस्सा है और क्रेडिट को संभालने की आपकी क्षमता के बारे में बताता है. जब आप क्रेडिट के साथ अपनी जर्नी शुरू करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर तैयार हो जाता है. यह स्कोर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट के साथ आपके पिछले अनुभव पर आधारित है. यह आपकी साख को दर्शाता है और लेंडर्स द्वारा नए लोन एप्लीकेशन का आंकलन करने में मदद करता है. 

आप पैन डिटेल (PAN Card Detail) के साथ क्रेडिट स्कोर को आसानी से चेक कर सकते हैं. पैन से क्रेडिट स्कोर चेक  How to check Credit Score with PAN Card) करना इसलिए भी आसान है क्योंकि यह आपके सभी फाइनेंशियल अकाउंट्स के साथ लिंक होता है. क्रेडिट स्कोर की रेंज 300-900 के बीच होती है. जिसमें से 750-900 की रेंज सबसे बेहतर क्रेडिट स्कोर माना जाएगा. आप आधिकारिक सिबिल वेबपेज या कई थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स फ्री सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपके पैन कार्ड की डिटेल मांगते हैं. ध्यान दें कि सिबिल सर्विस आपको वर्ष में केवल एक बार सिबिल स्कोर फ्री में जांच करने की परमीशन देती है. एक से अधिक बार क्रेडिट स्कोर जांच शुरू करने के लिए, आपको शुल्क का भुगतान करना होगा. केवल अपनी पैन डिटेल के साथ अपने क्रेडिट स्कोर की जांच इस तरह से कर सकते हैं. 

Income Tax Return: समय से पहले आईटीआर फाइल करने के मिलते हैं ये 7 फायदे 

सिबिल वेबसाइट पर क्रेडिट स्कोर चेक करने का तरीका 

स्टेप 1: आधिकारिक सिबिल वेबसाइट पर जाएं और सेल्फ सर्विस सेक्शन की तलाश करें. अपना नि:शुल्क वार्षिक सिबिल स्कोर और रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 2: आवश्यक जानकारी के साथ नामांकन फॉर्म भरें.

स्टेप 3: इनकम टैक्स आईटी नंबर के रूप में आईडी टाइप चुनें और नीचे अपनी पैन जानकारी दर्ज करें

स्टेप 4: फॉर्म को पूरा करें, अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अगले भाग पर जाएं

स्टेप 5: अपना अकाउंट बनाएं और फिर अपना फ्री सिबिल स्कोर जानने के लिए अपने डैशबोर्ड तक पहुंचें.

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप वर्ष में केवल एक बार इस नि:शुल्क क्रेडिट स्कोर चेक का लाभ उठा सकते हैं. अपने क्रेडिट प्रोफाइल का अच्छी तरह से आंकलन करने के लिए आपको अपनी सिबिल स्कोर रिपोर्ट भी डाउनलोड करनी चाहिए.

सिबिल स्कोर चेक करने के कई फायदे भी हैं, यहां देखें 
क्रेडिट हेल्थ के बारे में मिलती है जानकारी:
अपने क्रेडिट बिहेवियर का रिकॉर्ड रखने से आपके क्रेडिट हेल्थ के बारे में स्पष्ट जानकारी मिलती है. यदि समय के साथ आपके स्कोर में सुधार हुआ है, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपकी वर्तमान वित्तीय आदतें आपके लिए काम कर रही हैं.

क्रेडिट मिक्स प्रोफाइल का आंकलन करे: जब आप अपने क्रेडिट स्कोर की ऑनलाइन जांच करते हैं, तो आपके पास आमतौर पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट भी डाउनलोड करने का विकल्प होता है. इस दस्तावेज में आपका क्रेडिट मिश्रण स्पष्ट रूप से लिस्टिड होगा, जो आपको सौंपे गए विभिन्न खुले क्रेडिट अकाउंट्स को उजागर करेगा. सुरक्षित और असुरक्षित क्रेडिट को नोट करने के लिए इनकी जांच करें. यदि आपके पास बहुत अधिक असुरक्षित क्रेडिट है, तो बार-बार क्रेडिट स्कोर की जाँच आपको अपने क्रेडिट उपयोग के बारे में सूचित कर सकती है और आपको समस्याग्रस्त उपक्रमों से बचने में मदद कर सकती है जो आपकी प्रोफाइल को नुकसान पहुँचा सकते हैं.

Aadhaar Card Update: इस तरह से चेंज कर सकते हैं आधार कार्ड पर लगी फोटो, जानिए पूरा प्रोसेस 

अपनी कम-ब्याज दर पात्रता को ट्रैक करें: अपनी सुविधानुसार एक नि:शुल्क सिबिल स्कोर चेक चलाने से आप अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के बारे में अपडेट रह सकते हैं. यह जानकारी आपको नए क्रेडिट के लिए अपनी पात्रता का आकलन करने में सक्षम बनाती है. याद रखें, ब्याज दरों और मंजूरी को निर्धारित करने के लिए लेंडर आपके क्रेडिट प्रोफाइल का आकलन करता है. एक उच्च क्रेडिट स्कोर आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह उचित ब्याज दरों, और अन्य कारकों के साथ बेहतर क्रेडिट सुविधाओं के द्वार खोलता है. इसलिए, अपने स्कोर को अक्सर ट्रैक करें और तभी आवेदन करें जब आपकी प्रोफाइल आपके फेवर में काम कर सके.

अब जब आप जानते हैं कि ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर की जांच कैसे की जाती है, तो स्वस्थ क्रेडिट प्रोफाइल बनाए रखने के लिए इसे बार-बार करने की आदत डालें. लेंडर 750 से ऊपर का सिबिल स्कोर पसंद करते हैं, और अच्छी वित्तीय आदतें आपको वहां आसानी से पहुंचने में मदद कर सकती हैं. उच्च क्रेडिट स्कोर के लाभों का आनंद लेने के लिए, अपने बिलों और ईएमआई का समय पर भुगतान करें और अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात 40 फीसदी से कम रखें. सबसे बढ़कर, पैन नंबर द्वारा सिबिल स्कोर की जांच करें, और बिना किसी झंझट के अपनी प्रोफाइल की निगरानी करें.
 

. सबसे बढ़कर, पैन नंबर द्वारा सिबिल स्कोर की जांच करें, और बिना किसी झंझट के अपनी प्रोफाइल की निगरानी करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement