Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WhatsApp पर ट्रेन की लाइव अपडेट कैसे प्राप्त करें? यहां जानें पूरा तरीका 

मुंबई के स्टार्टअप रेलोफी की सुविधा यात्रियों को व्हाट्सएप पर पीएनआर और रियल टाइम ट्रेन ट्रैवल डिटेल की जांच करने की अनुमति देगी.

WhatsApp पर ट्रेन की लाइव अपडेट कैसे प्राप्त करें? यहां जानें पूरा तरीका 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पैसेंजर्स की यात्रा को आसान बनाने के लिए एक नई सुविधा डेवलप की है. अब, यात्री अपने पीएनआर की स्थिति (PNR Status Check) की जांच कर सकते हैं और व्हाट्सएप पर रियल टाइम ट्रेन शेड्यूल की जानकारी देख सकते हैं. नई सुविधा, जिसे ‘चैटबॉट’ कहा जाता है, जो यात्रियों को व्हाट्सएप पर पीएनआर स्थिति (PNR Status Check on Whatsapp) और रियल टाइम ट्रेन शेड्यूल की डिटेल की जांच करने की अनुमति देती है, को रेलोफी नामक मुंबई स्थित स्टार्टअप द्वारा विकसित किया गया है.

चौटबॉट आईआरसीटीसी ग्राहकों को अपनी यात्रा को जल्दी और आसानी से ट्रैक करने में सक्षम बनाता है और ट्रेन की वर्तमान स्थिति पर नजर रखने के लिए कई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता को भी समाप्त करता है. पीएनआर स्थिति, लाइव ट्रेन की स्थिति, पिछले और आने वाले स्टेशनों की जानकारी और अन्य ट्रेन यात्रा विवरण सहित विभिन्न जानकारी, व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. व्हाट्सएप पर पीएनआर और लाइव ट्रेन की स्थिति की जांच करने के लिए, चैटबॉट में 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा. आइए आपको भी बताते हैं आप इसका यूज कैसे कर सकते हैं. 

ऐसे ले सकते हैं पूरी जानकारी 
स्टेप 1 सबसे पहले यात्रियों को अपने स्मार्टफोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में रेलोफी का ट्रेन इंक्वायरी नंबर (़91-9881193322) सेव करना होगा.

चरण 2 अब, व्हाट्सएप खोलें और चौट विंडो में रेलोफी के चैटबॉट नंबर को खोजें, जिसे आपने पहले सेव किया था.

चरण 3 अपनी ट्रेन का 10 अंकों का पीएनआर नंबर संभाल कर रखें और इसे चौट विंडो में टाइप करें. स्क्रीन के दाईं ओर मौजूद सेंड ऑप्शन पर क्लिक करें.

चरण 4 आपकी क्वेरी प्राप्त करने के बाद, रेलोफी चैटबॉट आपको पीएनआर स्टेटस, ट्रेन की स्थिति और अलर्ट जैसे डिटेल भेजेगा.

चरण 5 चौटबॉट अब आपको व्हाट्सएप पर ट्रेन की रीयल-टाइम स्थिति के बारे में ऑटोमैटिकली अपडेट करता रहेगा.

PM Kisan Yojana: लाभार्थियों की बन गई लिस्ट, जानें कब आएगा अकाउंट में रुपया 

इस बीच, आईआरसीटीसी अब आपको अपनी भूख मिटाने के लिए जूप के माध्यम से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की परमीशन देता है. ट्रेन यात्रा के दौरान ऑनलाइन खाना ऑर्डर कैसे करें यहां देखें...

चरण 1 चलती ट्रेन में भोजन का आनंद लेने के लिए, बस अपने स्मार्टफोन में जूप के व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर 91 7042062070 को सेव करें.

स्टेप 2 व्हाट्सएप में जूप चैटबॉट विंडो खोलें और चौट में 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें.

चरण 3 उस आगामी स्टेशन का चयन करें जिसे आप डिलीवर करने के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं.

चरण 4 जूप चैटबॉट आपको रेस्तरां से चुनने के लिए विकल्पों का एक सेट देगा. अपने पसंदीदा रेस्तरां से खाना ऑर्डर करें और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पूरा करें.

चरण 5 चैटबॉट आपको चैटबॉट से ही अपने भोजन को ट्रैक करने की अनुमति देता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement