Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगर आपने गलत UPI अकाउंट में कर दिया है ट्रांसफर, तो ऐसे वापस पाएं अपना पैसा

UPI के जरिये अगर आपने किसी अकाउंट में गलती से अमाउंट ट्रांसफर कर दिया है तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना अमाउंट रिवर्स कर सकते हैं.

Latest News
अगर आपने गलत UPI अकाउंट में कर दिया है ट्रांसफर, तो ऐसे वापस पाएं अपना पैसा

UPI Fraud Prevention Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की शुरुआत के जरिये भारत में डिजिटल लेनदेन में क्रांति आ गई है. जब पैसे ट्रांसफर करने या पेमेंट करने की बात आती है तो यह बेहतर सुविधा और स्पीड प्रदान करता है. हालांकि, ऐसे उदाहरण भी हो सकते हैं जब आपको अचानक से किये गए ट्रांसफर, गलत प्राप्तकर्ता या अनधिकृत भुगतान जैसे कारणों से यूपीआई लेनदेन को उलटने की जरुरत होती है. यहां हम आपको बतायेंगे कि अगर आपने गलती से किसी और के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो उसे वापस कैसे पा सकते हैं.

यूपीआई लेनदेन अक्सर क्विक और कुशल होते हैं, जिससे पैसे ट्रांसफर होने के बाद प्रोसेस को रिवर्स करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने इस समस्या से निपटने के लिए "UPI ऑटो-रिवर्सल" प्रणाली लागू की है. खास स्थितियों में, आप UPI लेनदेन को रिवर्स करने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

UPI ट्रांजेक्शन को कैसे रिवर्स करें?

  • जब यूपीआई लेनदेन को रिवर्स की बात आती है, तो खास शर्तों को समझना जरुरी है जिनके तहत आप रिवर्स करने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं. ऐसे कुछ मौके हैं जिनमें आप रिवर्स करने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
  • सबसे पहले, अगर आपने गलती से गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं, तो आप इसे वापस करने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें:  G20 Summit में भारत ने मेजबानी के चक्कर में विकसित देशों से भी ज्यादा बहा डाले पैसे, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

  • दूसरा, अगर आप कोई ऐसा लेनदेन देखते हैं जिसे आपने रजिस्टर नहीं किया है, तो तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर को इसकी सूचना देना जरुरी है. 
  • आखिर में, आप केवल उस UPI लेनदेन को रिवर्स सकते हैं जो पेंडिंग है या फेल हो गया है. सफल लेनदेन को रिवर्स नहीं किया जा सकता.

यह ध्यान देना जरुरी है कि एक बार लेनदेन सफल हो जाने के बाद, इसे रिवर्स नहीं किया जा सकता है. इसलिए, किसी भी गलती से बचने के लिए यूपीआई लेनदेन करने से पहले डिटेल की दोबारा जांच करना जरुरी है. इन शर्तों को ध्यान में रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अगर आपको कभी भी यूपीआई लेनदेन के लिए रिवर्सल का रिक्वेस्ट करने की जरुरत पड़े तो आप तैयार हैं.

याद रखें कि UPI का उपयोग करते समय, लेनदेन का रिकॉर्ड रखना, सतर्क रहना, अपना यूपीआई पिन सुरक्षित रखना और प्राप्तकर्ता के विवरण की दोबारा जांच करना याद रखें.

पैसे वापस पाने का अनुरोध करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

अगर आपने कोई यूपीआई लेनदेन किया है जिसे आप रिवर्स करना चाहते हैं, तो पहला कदम अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर के ग्राहक सहायता से संपर्क करना है. लेन-देन संदर्भ संख्या, तिथि और राशि सहित सभी जरुरी डिटेल्स प्रदान करना जरुरी है. वे प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन करेंगे और लेनदेन को उलटने में आपकी सहायता कर सकते हैं. यूपीआई लेनदेन के मुद्दों की तुरंत रिपोर्ट करना जरुरी है, क्योंकि समय की संवेदनशीलता के कारण यह जरुरी है. कुछ बैंक और UPI सर्विस प्रोवाइडर ऐसे अनुरोधों के लिए समय सीमा लगाते हैं.

अगर लेनदेन रिवर्सल की शर्तों को पूरा करता है और आपका बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर मंजूरी देता है, तो वे यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया शुरू करेंगे. स्पेसिफिक प्रोवाइडर और उनकी पॉलिसी के आधार पर इसमें कुछ समय लग सकता है.

एक बार यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आपको अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से पुष्टि प्राप्त होगी. अगर रिवर्सल सफल होता है, तो पैसा आपके खाते में वापस जमा कर दिया जाएगा.

अगर आपने गलत व्यक्ति को पैसे भेजे हैं या कोई अनधिकृत लेनदेन हुआ है, तो आप यूपीआई लेनदेन को उलटने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए और अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए. रिवर्सल प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सभी जरुरी डिटेल प्रदान करें. UPI लेनदेन करते समय हमेशा सतर्क रहना सबसे अच्छा है. अपने यूपीआई पिन को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें और किसी भी अप्रत्याशित समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से अपने खाते की निगरानी करें. याद रखें कि हालांकि उलटफेर संभव है, सतर्क रहना और निवारक उपाय करना एक निर्बाध डिजिटल भुगतान अनुभव सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement