Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब बिना पैसे के ही बुक हो जाएगा ट्रेन का टिकट, IRCTC ने दी ऐसी सुविधा, जानिए फायदा उठाने का तरीका

IRCTC News: ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं लेकिन अभी आपके पास पैसे नहीं हैं. ऐसे में आप इस आर्टिकल में जानिए कि आप बिना पैसे के कैसे सफर कर पाएंगे.

अब बिना पैसे के ही बुक हो जाएगा ट्रेन का टिकट, IRCTC ने दी ऐसी सुविधा, जानिए फायदा उठाने का तरीका

IRCTC और पेटीएम के जरिए बिना पैसे के ट्रेन से यात्रा कैसे करें
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई बार लोग ट्रेन से यात्रा कर दूसरे शहर जाना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं होते. ऐसे में पैसे ना होने पर ट्रेन का टिकट बुक नहीं करा पाते. अब ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है, जी हां. आपने बिल्कुल सही पढ़ा. अब IRCTC के जरिए आप पहले यात्रा और फिर भुगतान का लाभ उठा सकते हैं. इंडियन रेलवे द्वारा दी गई इस सुविधा से यात्रियों को बहुत लाभ मिलेगा.

इंडियन रेलवे की ओर से यात्रियों को बिना पैसे के टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है. IRCTC आपको एक खास मौका दे रहा है. जिसमें आप पैसे ना होने पर भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. अब आपको यह पढ़कर लग रहा होगा कि ऐसा तो हो सकता है लेकिन होगा कैसे? इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  IRCTC: स्लीपर क्लास की टिकट पर लें एसी कोच का मजा, नहीं देना पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज

ऐसे उठाएं रेलवे की इस सुविधा का लाभ

IRCTC ने यात्रियों को दी गई सुविधा का नाम दिया है, Buy Now, Pay Later. यानी पहले सफर कर लीजिए और बाद में भुगतान कर दीजिएगा. यहां पर आपको यह बताना जरूरी है कि इस सुविधा का इस्तेमाल आप अपने पेटीएम के पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट से ही कर सकते हैं. पेटीएम अपने ग्राहकों को पोस्टपेड सेवाएं देता है. जिसके तहत यूजर्स 30 दिनों तक बिना किसी ब्याज के 60 हजार रुपए लोन ले सकते हैं. इसी सुविधा के तहत ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं. जिसमें आपको यात्रा के बाद पैसे भरने होंगे.

यह भी पढ़ें- 'पहली कैबिनेट बैठक में 5 गारंटियों को मिली मंजूरी', सोनिया गांधी ने कर्नाटक की जनता का जताया आभार

ऐसे कर पाएंगे ट्रेन का टिकट बुक

बिना पैसे के टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अन्य यात्रा की तरह इस यात्रा की भी जानकारी IRCTC पोर्टल पर देनी होगी. जिसके बाद बुक टिकट पर क्लिक करें. पेमेंट सेक्शन आने पर Pay Later विकल्प पर क्लिक करें. पेटीएम पोस्टपेड चुनें. उसके बाद आप पेटीएम लॉगिन विवरण के साथ ओटीपी डालकर टिकट बुक कर पाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement