Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आधार कार्ड को ऑनलाइन, ऑफलाइन कैसे करें वेरिफाई , यहां पढ़े पूरा प्रोसेस

आधार कार्ड धारक की तस्वीर और डेमोग्राफिक डाब को नए सुरक्षित क्यूआर कोड में शामिल किया गया है जो यूआईडीएआई द्वारा उपलब्ध कराया गया है.

आधार कार्ड को ऑनलाइन, ऑफलाइन कैसे करें वेरिफाई , यहां पढ़े पूरा प्रोसेस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नया सुरक्षित क्यूआर कोड (QR Code) बनाया है जिसमें डेमोग्राफिक डिटेल (Demographic Detail) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) के मालिक की एक तस्वीर उपलब्ध है. यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, “आधार प्रिंट-लेटर और ई-आधार पर पहले मौजूद क्यूआर कोड में केवल आधार नंबर धारक की डेमोग्राफिक डिटेल होती थी. यूआईडीएआई ने नया सुरक्षित क्यूआर कोड पेश किया है जिसमें डेमोग्राफिक के साथ-साथ आधार संख्या धारक की तस्वीर भी शामिल है. क्यूआर कोड में जानकारी सुरक्षित और छेड़छाड़ प्रूफ है क्योंकि यह यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है.

यूआईडीएआई का विशिष्ट एप्लिकेशन नए डिजिटली हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड को पढ़ सकता है और यूआईडीएआई डिजिटल हस्ताक्षरों के खिलाफ तुरंत इसकी जांच कर सकता है. नतीजतन, किसी भी आधार धोखाधड़ी के प्रयास को क्यूआर कोड स्कैनर का उपयोग करके जल्दी से पाया जा सकता है.

यूआईडीएआई के नवीनतम ट्वीट के अनुसार, “कोई भी आधार ऑनलाइन/ऑफलाइन सत्यापन योग्य है. ऑफलाइन सत्यापित करने के लिए, ई-आधार या आधार पत्र या आधारपीवीसी कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, 12-अंक दर्ज करें. ई-आधार या आधार पत्र/पीवीसी कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें. ट्वीट में कहा गया है कि वेबसाइट/एमआधार ऐप पर 12 अंकों का आधार दर्ज करें और सत्यापित करें.

Gautam Adani और Elon Musk को एक दिन में 2 लाख करोड़ का नुकसान, जानिए कैसे 

क्यूआर स्कैन (ऑफलाइन) के साथ आधार को कैसे सत्यापित करें
प्रत्येक आधार कार्ड, लेटर और ई-आधार में एक सुरक्षित क्यूआर कोड होता है जिसमें नाम, लिंग, जन्मतिथि, पता और उस व्यक्ति की एक तस्वीर शामिल होती है जिसके पास आधार संख्या होती है.

चरण 1: एमआधार ऐप डाउनलोड करें और खोलें.
चरण 2: क्यूआर कोड स्कैनर लॉन्च करें.
कृपया ध्यान रखें कि प्रत्येक मुद्रित आधार कार्ड में एक क्यूआर कोड होता है.
चरण 3: प्रस्तुत आधार पर क्यूआर कोड को स्कैन करें.
चरण 4: आपके सामने प्रस्तुत फिजिकल कॉपी के साथ इसे वेरिफाई करें.

Flipkart Dussehra Sale प्लस मेंबर्स के लिए लाइव, स्मार्टफोन पर मिल रहे हैं शानदार ऑफर्स 

आधार को ऑनलाइन कैसे सत्यापित करें
चरण 1: https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर जाएं
चरण 2: आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें.
चरण 3: ‘आगे बढ़ें और आधार सत्यापित करें’ पर क्लिक करें.

सुरक्षित क्यूआर कोड क्या है?
यूआईडीएआई के अनुसार, ‘सुरक्षित क्यूआर कोड एक दृश्य कोड है जिसमें आधार धारक की डेमोग्राफिक और तस्वीर होती है जो यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होती है.’ 

इस आसान तरीके से अपने घर के दरवाजे पर मंगा सकते हैं डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र

क्यूआर कोड में संग्रहीत डेटा इस प्रकार है:
रेफरी आईडी
नाम
लिंग
जन्म तिथि
मोबाइल नंबर
ईमेल
पता
फोटो
2048 बिट डिजिटल हस्ताक्षर

सुरक्षित क्यूआर कोड का उपयोग कैसे करें?
यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, ‘यूआईडीएआई के क्यूआर कोड एप्लिकेशन की स्थापना के बाद, आधार/ई-आधार/एम-आधार के सुरक्षित क्यूआर कोड को यूआईडीएआई विनिर्देशों के अनुरूप भौतिक स्कैनर का उपयोग करके स्कैन करने की आवश्यकता है. एक बार ई-आधार के क्यूआर कोड को यूआईडीएआई द्वारा बैकएंड पर डिजिटल रूप से सत्यापित करने और स्कैन क्यूआर कोड को सत्यापित करने के बाद आवेदन निवासी के फोटो विवरण सहित डेमोग्राफिक  प्रदर्शित करेगा. यदि डिजिटल हस्ताक्षर वेरिफाई नहीं है तो रीडर क्यूआर कोड प्रदर्शित करता है जो सत्यापित जीयूआई स्क्रीन नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement