Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Inactive Bank Accounts: क्या बैंक अकाउंट हो गया है इनएक्टिव, ऐसे करवाएं एक्टिव, बेहद आसान है तरीका

अगर आपका बैंक में अकाउंट है और आप उसमें दो साल तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो बैंक इसे निष्क्रिय खाता (Inactive Bank Account) मान सकता है. यानी अब आप इस खाते को ऑपरेट नहीं कर पायेंगे. लेकिन इसे चालू करने का भी तरीका है. उसे जानने के लिए नीचे पढ़ें..  

Latest News
Inactive Bank Accounts: क्या बैंक अकाउंट हो गया है इनएक्टिव, ऐसे करवाएं एक्टिव, बेहद आसान है तरीका

Inactive Bank Accounts

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: RBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर किसी सेविंग या करंट अकाउंट में दो साल तक लेन-देन नहीं होता है तो बैंक इसे निष्क्रिय खाता (Inactive Bank Account) मान लेती है. यहां लेनदेन का मतलब है, किसी भी बैंक खाते से ऑनलाइन पैसे का लेनदेन या एटीएम (ATM) से पैसे निकालना या चेकबुक का  इस्तेमाल करने से आपका खाता चालू रहेगा. लेकिन एक निष्क्रिय खाते से आप लेनदेन नहीं कर सकतें है. यहां तक की आप इससे डिजिटल  लेनदेन जैसे यूपीआई (UPI), आरटीजीएस ( RTGS), एनईएफटी ( NEFT) और आईएमपीएस (IMPS ) आदि का  भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.  

अगर आपका खाता संयुक्त खाता है तो क्या करें ?

अगर आपका खाता संयुक्त खाता यानी दो लोगों के नाम पर खाता है तो इसमें भी आपको ऊपर दी गई जानकारी को ही अपनाना होगा. इसमें दोनों लोगों का हस्ताक्षर होना चाहिए. और यहां भी आपको केवाईसी जमा करनी होगी. साथ ही इसमें पैन, आधार कार्ड और कोई एड्रेस का सबूत होना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  Multibagger Stock: इस शेयर ने 1 लाख का बना दिया 40 लाख, क्या आपने भी किया है निवेश

अगर आपका बचत खाता निष्क्रिय हो गया है और इसमें पहले से कुछ पैसे जमा है, तो बैंक इस पर नियमित ब्याज देता रहेगा. आपको यह ब्याज तभी मिलेगा, जब आपका खाता चालू होगा. लेकिन आपकी कोई एफडी ( FD) है और उसका समय पूरा हो गया है, तो बैंक उस पर कोई ब्याज नहीं देगा और इसे बिना दावे वाली राशि मान ली जाएगी.  

हालांकि अगर आपने 10 साल या उससे ज्यादा समय से अपने बैंक जमा के लिए दावा नहीं किया तो तो इसके लिए आपको बैंक के वेबसाइट पर जाकर रिक्वेस्ट करनी होगी. अपने ब्रांच में जाकर अकाउंट एक्टिवेशन के लिए अप्लाई करना होगा और जो भी बची राशि और इंटरेस्ट होगा सब आपको मिल जाएगा. 

हाल ही में, आरबीआई ने बैंकों से 100 दिन का एक अभियान शुरू करने को कहा है. जिसमें बैंक उन जमाकर्ताओं की खोज करेगा जिनके रकम बिना दावे के बैंक में जमा हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement