Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway: फर्स्ट एसी क्लास का टिकट क्यों होता है इतना महंगा, जानिए वजह

IRCTC: जब भी आप ट्रेन की बुकिंग करते होंगे तो आपके मन में AC फर्स्ट क्लास के टिकट के दाम को लेकर मन में सवाल तो जरुर उठता होगा. आइए जानते हैं इसमें क्या सुविधाएं मिलती हैं.

Latest News
Indian Railway: फर्स्ट एसी क्लास का टिकट क्यों होता है इतना महंगा, जानिए वजह

Indian Railway

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में लंबी दूरी की यात्राओं के लिए ट्रेन का सफर सबसे सस्ता और सुविधाजनक माना जाता है. हम सभी ने कभी न कभी ट्रेन की यात्रा की होगी. अमूमन अभी भी कई लोग ट्रेन की यात्रा करते हैं. ट्रेन में यात्रा के लिए कई कैटेगरी के टिकट होते हैं जैसे जनरल, स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी, फर्स्ट एसी आदि कैटेगरी शामिल है. बता दें कि इन सभी कैटेगरी के किराए में भी काफी अंतर देखने को मिलता है. बहुत सी सुविधाओं के लिए इन कैटेगरीओं के अलग-अलग किराए लिए जाते हैं.|

बता दें कि फर्स्ट एसी और थर्ड एसी के किराया में लगभग 3 गुना का अंतर होता है. मतलब की फर्स्ट एसी के टिकट का किराया प्लेन की टिकट के किराए के बराबर होता है. आइए आपको बताते हैं कि फर्स्ट एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती हैं.

फर्स्ट एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों को अन्य कैटेगरीओं से ज्यादा सुविधाएं दी जाती हैं. जैसे कि इसमें एक पर्सनल केबिन होता है. जिसमें सिर्फ 2 सीटें होती हैं, इसके साथ ही इसमें खाना, नाश्ता और चाय, कॉफी फ्री में मिलती है. फर्स्ट एसी में दिया जाने वाला खाना अन्य डिब्बों के मुकाबले काफी टेस्टी और अच्छी क्वालिटी के सामग्रियों से बनाया गया होता है.

यह भी पढ़ें:  Tallest Building in India: मुंबई में है भारत का 'बुर्ज खलीफा', 40 करोड़ रुपये से शुरू है कीमत

अगर आप किसी ऐसी यात्रा पर जा रहे हैं. जहां पर प्राइवेसी मैटर करती है तो आप फर्स्ट एसी में यात्रा कर सकते हैं. अगर आप दो लोग फर्स्ट एसी में यात्रा करते हैं तो आप अपना केबिन बंद करके अपने प्राइवेसी को मेंटेन रख सकते हैं. इसमें आपको कोई अन्य यात्री डिस्टर्ब भी नहीं करेगा और आप शांति से अपनी यात्रा का लुफ्त उठा सकेगें. 



ट्रेन के फर्स्ट क्लास डिब्बे में सफाई पर भी बहुत ध्यान दिया जाता है. इसके अलावा डिब्बे के कैटरिंग में भी बहुत अच्छे से सफाई रखी जाती है. इन सभी सुविधाओं की वजह से ही फर्स्ट क्लास एसी के यात्रियों को अधिक किराया देना होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement