Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: ट्रिप पर जाना हुआ और भी आसान, ऐसे बुक करें पूरी ट्रेन या कोच

Indian Railways: अगर आपको अपनी टीम के साथ या परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा करनी है तो अब आप आसानी से ट्रेन की पूरी कोच बुक कर सकते हैं.

Latest News
Indian Railways: ट्रिप पर जाना हुआ और भी आसान, ऐसे बुक करें पूरी ट्रेन या कोच

How to Book Coach in Train

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आपको किसी डेस्टिनेशन वेडिंग या वेकेशन के लिए एक बड़े ग्रुप में जाना हो और ट्रेन (Indian Railways) बुक करना हो तो आप सोचेंगे कि पता नहीं किसे कहां सीट मिले? लेकिन IRCTC की पूर्ण टैरिफ दर (FTR) सेवा का इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से मुक्त हो सकते हैं. दरअसल इस सेवा से आप पूरी कोच या पूरा ट्रेन ही बुक कर सकते हैं. इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ftr.irctc.co.in/ftr पर जाकर एक खास यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा

एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेते हैं, तो आपको एक कोच या पूरी ट्रेन बुक करने का विकल्प दिया जाता है. आप अपनी जरूरतों के आधार पर उपयुक्त विकल्प का चयन कर सकते हैं और बाद में यात्रा की तारीख और कोच के प्रकार जैसे अतिरिक्त विवरण प्रदान कर सकते हैं.

बाद में वेबसाइट पर प्रदान किए गए भुगतान गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता है. यह ध्यान देने योग्य है कि किसी पूरी ट्रेन या कोच को बुक करने से पहले, उससे संबंधित महत्वपूर्ण नियमों और विनियमों से खुद को परिचित कर लेना चाहिए. आप एसी फर्स्ट क्लास (AC First Class), एसी 2-टियर (AC 2-Tier), एसी 3-टियर (AC 3-Tier), एसी 2 कम 3 टियर (AC 2 cum 3 Tier), एसी चेयर कार (AC Chair Car) और स्लीपर (Sleeper) समेत किसी भी क्लास में अपने पूरे परिवार या समूह के लिए कोच रिज़र्व कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आप एक पूरे कोच को रिज़र्व करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कुल लागत का 30 से 35 प्रतिशत अतिरिक्त भुगतान करना होगा, साथ ही एक सुरक्षा राशि भी देनी होगी, जिसे यात्रा के बाद आपको लौटा दी जाएगी. एक कोच को आरक्षित करने में 50,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है, जबकि पूरी ट्रेन को आरक्षित करने में 9 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. यह आरक्षण यात्रा से 30 दिन पहले से लेकर 6 महीने पहले तक कराया जा सकता है. अगर आप यात्रा को पोस्टपोन करते हैं तो रिजर्वेशन कैंसिल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:  Property to Buy: अंडर कंस्ट्रक्शन और रेडी टू मूव फ्लैट खरीदने पर किसमें है ज्यादा फायदा और नुकसान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement