Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC: ट्रेन के लेट होने पर अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, 100 रुपये में मिलेगा रिटायरिंग रूम

अक्सर आपने देखा होगा कि ट्रेन यात्राओं के दौरान कई यात्रियों को या कभी-कभी आपको भी ट्रेन के लेट होने से तो कभी किसी और कारण से रेलवे स्टेशन पर लंबा समय गुजारना पड़ता है. ऐसे में यात्री काफी परेशान हो जाते है. यात्रियों के इन्हीं समस्याओं को देखते IRCTC ने डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम की सुविधा दी है.

Latest News
IRCTC: ट्रेन के लेट होने पर अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, 100 रुपये में मिलेगा रिटायरिंग रूम

IRCTC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ट्रेनों के कई घंटे लेट होने से बहुत से यात्रियों को स्टेशनों पर लंबा समय गुजारना पड़ता है. इस कारण से कई यात्री आसपास के किसी होटल में ठहरने चले जाते हैं जहां उन्हें ज्यादा किराया देना पड़ता है. यात्रियों के इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने रिटायरिंग रूम की व्यवस्था की है. इस सुविधा से यात्रियों को बहुत कम कीमत पर रिटायरिंग रूम मिल जाता है. हालांकि, आप लोग सोच रहे होंगे की इस रिटायरिंग रूम की सुविधा सभी यात्रियों को दी जाती हैं या इसके लिए भी कुछ जरूरी नियम हैं.

यह भी पढ़ें:  Small Business Idea: घर के आंगन में करें इस खास मसाले की खेती, 3000 रुपये प्रतिकिलो है इसका भाव

बता दें कि भारत के लगभग सभी बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा दी गई है. इसकी उपलब्धता और बुकिंग की जानकारी आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.rr.irctctourism.com/#/faq के द्वारा भी पता कर सकते हैं.
वहीं, अगर आप ऑफलाइन बुकिंग करना चाहते हैं तो स्टेशन पर जाकर टिकट काउंटर से इसके बारे में पता कर सकते हैं.
भारतीय रेलवे के मुताबिक, रिटायरिंग रूम बुकिंग के लिए आपके पास PNR नंबर होना जरूरी है. क्योंकि IRCTC ने इसके लिए कुछ नियम बनाया है जिसमें केवल वही यात्री ही रिटायरिंग रूम बुक करा सकते हैं जिनके पास कंफर्म और RAC टिकट होगा. इसकी सुविधा वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्रियों को नहीं मिलेगी.
IRCTC के रिटायरिंग रूम में यात्री कम से कम 1 घंटा और अधिकतम 48 घंटे तक रूक सकते हैं. बता दें कि सभी स्टेशनों पर घंटे के हिसाब से बुकिंग उपलब्ध नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement