Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Policy: जल्द करवा लें LIC-PAN लिंक, वरना हो सकते हैं परेशान

LIC Policy: अगर आपने अभी तक अपने LIC पॉलिसी को आधार-पैन लिंक नहीं किया है तो जल्द ये काम करवा लें वरना बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं.

Latest News
LIC Policy: जल्द करवा लें LIC-PAN लिंक, वरना हो सकते हैं परेशान

LIC Policy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) ने अपने पॉलिसीधारकों को चेतावनी जारी की है कि अगर वे अपने पैन कार्ड को पॉलिसीधारकों से लिंक (Aadhaar-PAN Linking) नहीं कराते हैं तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च, 2023 है. एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) को भी पैन कार्ड (PAN Card) से जोड़ने की समय सीमा समान है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेबी ने सभी निवेशकों से अपने आधार और पैन को लिंक करने को कहा है. जो लोग ऐसा करने में असफल रहते हैं उनके पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिए जाएंगे.  एलआईसी की पॉलिसी का भी यही हाल है. अगर पॉलिसीहोल्डर पैन से लिंक नहीं हैं तो उन्हें निलंबित ससपेंड किया जा सकता है.

LIC Policy को PAN कार्ड से कैसे लिंक करें?

यहां बताया गया है कि आप अपनी एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) को पैन के साथ कैसे जोड़ सकते हैं. सबसे पहले एलआईसी की वेबसाइट पर अपना पैन डिटेल डालें. अब अपने फोन नंबर में पंच करें. वेबसाइट पर आपको जो OTP मिला है अब उसे पडाल दें.

अब आपके नंबर पर आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो गया है. बाद में आपको एक और मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा की पॉलिसी को एलआईसी पॉलिसी समाचार से जोड़ दिया गया है.

अपनी एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस जानने के लिए www.licindia.in पर लॉग ऑन करें. 
अब वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराएं. अपनी जन्मतिथि और पॉलिसी नंबर दर्ज करें.
अब आप अपनी एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं.
आप 022 6827 6827 पर भी कॉल कर सकते हैं.

पॉलिसी की स्टेटस के लिए ऐसे मिलेगी जानकारी

आप मोबाइल से SMS भेजकर भी पॉलिसी के स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको 56677 पर एसएमएस भेजना होगा. अगर आप पॉलिसी का प्रीमियम जानना चाहते हैं तो आप ASKLIC PREMIUM लिखकर 56677 पर एसएमएस भेज सकते हैं. अगर पॉलिसी लैप्स हो गई है तो इसके लिए ‘ASKLIC REVIVAL’ लिखकर एसएमएस टाइप करना होगा.

यह भी पढ़ें:  LIC Policy: इस योजना में रोज 55 रुपये का करें निवेश, मेच्यौरिटी पर मिलेगा 10 लाख रुपये का रिटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement