Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New UIDAI Feature: अपने आधार को मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी से ऐसे करें वेरीफाई, यहां जानें पूरी डिटेल

Aadhaar Card के जरिए अब यूजर घर बैठे ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरीफाई कर सकते हैं. इससे आधार कार्ड धारक अब यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आधार ओटीपी किसी और नंबर पर नहीं जाएगा.

Latest News
New UIDAI Feature: अपने आधार को मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी से ऐसे करें वेरीफाई, यहां जानें पूरी डिटेल

Aadhaar Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एजेंसी, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कार्ड धारकों के लिए जरूरी नई सुविधा लेकर आई है. अब निवासी अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरीफाई कर सकते हैं. नई सुविधा के साथ, आधार कार्ड धारक अब यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका आधार ओटीपी (Aadhaar OTP) किसी और नंबर पर नहीं जा रहा है.

यूआईडीएआई (UIDAI) ने देखा है कि कुछ मामलों में निवासी अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबरों के बारे में अनजान या अनिश्चित थे. इससे चिंता होती है कि कहीं ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं पहुंच रहा है. आईएएनएस (IANS) ने आईटी मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि नई सुविधा के साथ, आधार कार्ड धारक (Aadhaar Card) आसानी से सीडेड नंबर और ईमेल की जांच कर सकते हैं.

यूजर ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ या mAadhaar ऐप के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसे 'वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर' टैब के तहत एक फीचर के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. निवासी यह सत्यापित कर सकते हैं कि उनका स्वयं का ईमेल या मोबाइल नंबर विशेष आधार के साथ जुड़ा हुआ है.

यह कन्फर्मेशन करेगा कि उनके ज्ञान के साथ केवल ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर ही उनके संबंधित आधार से जुड़ा हुआ है. अगर कोई विशेष नंबर लिंक नहीं है तो निवासियों को भी सूचित किया जाएगा और अगर वे चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आवश्यक स्टेप्स प्रदान किए जाएंगे. अगर नंबर पहले से सत्यापित है, तो एक संदेश पुष्टि करेगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही सत्यापित है.

मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को लिंक या अपडेट करने के लिए, आधार कार्ड धारक अपने निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  LIC Policy के इस योजना में करें निवेश, बचत पर मिलेगा रिबेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement