Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PAN-Aadhaar Card Update: अपने आधार के साथ पैन एड्रेस को कैसे करें चेंज, यहां जानें पूरा तरीका

Aadhaar Card Update: अगर आप अपने आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड में भी एड्रेस बदलना चाहते हैं तो यहां हम इससे जुड़ी हुई जानकारी दे रहे हैं.

Latest News
PAN-Aadhaar Card Update: अपने आधार के साथ पैन एड्रेस को कैसे करें चेंज, यहां जानें पूरा तरीका

PAN-Aadhaar Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप एक इनकम टैक्स पेयर (PAN Address Change By Aadhaar) हैं तो आप शायद से परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) कार्ड के इम्पोर्टेंस के बारे में जानते होंगे. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) द्वारा जारी किया गया यह 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड आपके सभी वित्तीय लेन-देन पर नज़र रखने में मदद करता है. यह केवल टैक्स-संबंधी मामलों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि बड़ी खरीदारी, पेंशन, बैंक खातों और विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी जरूरी है.

पैन कार्ड अपडेट करना आसान हुआ

दूसरी तरफ, आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक 12-अंकीय पहचान संख्या है जो भारतीय नागरिकों के लिए एक विशिष्ट पहचान उपकरण के रूप में कार्य करता है. सरकार ने व्यक्तियों के लिए वैध आधार होने पर अपना पैन कार्ड पता बदलना या अपडेट करना आसान बना दिया है.

आधार कार्ड के साथ ऐसे पैन कार्ड अपडेट करें

आधार के साथ अपने पैन कार्ड के पते को अपडेट करने के लिए, आपको यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड (UTI Infrastructure Technology and Services Limited) पोर्टल पर जाना होगा. अपना पैन कार्ड नंबर (PAN Card Number), आधार नंबर (Aadhaar Number), ईमेल आईडी (Email ID) और मोबाइल नंबर (Mobile Number) दर्ज करने के बाद 'आधार ई-केवाईसी एड्रेस अपडेट' (Aadhaar e-KYC Address Update) ऑप्शन पर क्लिक करें. कैप्चा भरें, नियम और शर्तों से सहमत हों और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको पोर्टल पर दर्ज करना होगा. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपके आधार डिटेल का इस्तेमाल आपके पैन कार्ड के पते को अपडेट करने के लिए किया जाएगा. आपको अपडेट की कन्फर्मेशन का एक ईमेल और एसएमएस मिलेगा.

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए अपने पैन कार्ड के पते को ऑनलाइन अपडेट करना आसान बनाता है. यह एक क्विक और कुशल प्रक्रिया है जो सुनिश्चित करती है कि आपका पैन कार्ड आपके वर्तमान पते को सटीक रूप से दर्शाता है.

यह भी पढ़ें:  Post Office: Savings Account से जुड़े अलग-अलग शुल्क क्या हैं, यहां जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement