Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Samman Nidhi: आसानी से नहीं मिलेगी 13वीं इंस्टॉलमेंट, सरकार ने कड़े किए नियम 

PM Kisan Samman Nidhi की 13वीं किस्त से उन किसानों को वंचित कर दिया जाएगा, जिनका लैंड रिकॉर्ड वेरिफिकेशन नहीं हुआ होगा. 

PM Kisan Samman Nidhi: आसानी से नहीं मिलेगी 13वीं इंस्टॉलमेंट, सरकार ने कड़े किए नियम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment) आने में अभी काफी वक्त है है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर के किसान पहले से ही इसका अनुमान लगा रहे हैं. इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान के खाते में 2000-2000 रुपये मिलते हैं. इस बीच, दिल्ली-एनसीआर सहित देश भर के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त हुई है. दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पीएम किसान की 13वीं किस्त के लिए एक अहम बदलाव किया है, ताकि कोई गलती से इस योजना का लाभ न उठा सके.

​अनिवार्य हुआ लैंड ​रिकॉर्ड वेरिफिकेशन 
अनियमितताओं के कई मामलों के उजागर होने के बाद भविष्य में धांधली को रोकने के लिए पीएम किसान योजना को संचालित करने वाले नियमों को बेहद सख्त कर दिया गया है. कानूनन प्रत्येक लाभार्थी किसान को पहले अपनी जमीन के कागजातों का वेरीफाई कराना जरूरी होगा. इस मामले में लाभार्थी किसानों को अपने भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करना होगा. ऐसा नहीं करने पर उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त, जो लाभार्थी किसान को 2000 रुपये की होती है, से वंचित कर दिया जाएगा.

केवल राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं करने से आपको पीएम किसान सम्मान निधि नहीं मिलेगी. यदि आप 13वीं किस्त में देरी से बचना चाहते हैं, जो जनवरी में देय है, तो आपको अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्मैट में पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट, https://pmkisan.gov.in पर अपलोड करनी होगी.

PM Kisan Yojana: अगर किसानों ने किया यह काम तो नहीं मिलेगी 2,000 रुपये की किस्त

अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें
जनवरी में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 13वीं किस्त के रूप में 2000 रुपये प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसानों को अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा. इसका लाभ लेने के लिए किसान का आधार कार्ड उसके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए. उसके बाद ही किसानों को 2000 रुपये की 13वीं किस्त मिलेगी.

पीएम किसान योजना के 2000 रुपये अगले साल जनवरी माह में किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जा सकते हैं क्योंकि 2021 में ही जनवरी में ही पीएम किसान सम्मान निधि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई थी.

पात्र किसानों की किसान सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं. किसानों को तब मेनू से "नया किसान पंजीकरण" का चयन करना होगा. प्रक्रिया के अगले चरण में संबंधित किसान को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके अतिरिक्त, कैप्चा कोड दर्ज करके राज्य को चुना जाना चाहिए, और शेष चरणों का ठीक उसी तरह पालन किया जाना चाहिए जैसा कि बताया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement