Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, दशहरे से पहले अकाउंट में आ सकता है रुपया

PM Kisan Yojana Latest Update: देश के करीब 11 करोड़ किसानों का 12वी किस्त का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है.

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, दशहरे से पहले अकाउंट में आ सकता है रुपया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत आने वाले रुपयों का देश के करोड़ों किसानों को इंतजार है. काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे कि किसानों के अकाउंट में 15 सितंबर तक रुपया आ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. अब जो ताजा अपडेट आया है वो ये है कि दहशरा से पहले किसानों के अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि की 12 किस्त ((PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment) आ सकती है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत जरुरतमंद किसानों को 6 रुपया सालाना 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में जमा किया जाता है. ताकि गरीब किसानों की आर्थिक मदद की जा सके. अब तक देश की केंद्र सरकार 11 किस्तें किसानों के अकाउंट में जमा करा चुकी है और इस योजना का फायदा 11 करोड़ से ज्यादा किसान उठा चुके हैं. 

दहशरे पर मिलेगा किसानों को तोहफा 
वैसे पीएम किसान सम्मान निधि की 12वी किस्त आने का समय निकला नहीं है, लेकिन उम्मीद यह थी कि अगस्त नहीं तो सितंबर महीने के मिड तक यह रुपया किसानों के अकाउंट तक पहुंच जाएगा. वैसे यह किस्त जमा कराने का अंतिम महीना नवंबर है. अब फ्रेश अपडेट आया है वो यह है कि पीएम किसान योजना की 12वी किस्त दहशरे से पहले यानी नवरात्र के दिनों में जमा कराई जा सकती है. ताकि जरुरतमंद किसानों को त्योहारी मौसम में रुपयों की किल्लत महसूस ना हो. इसका कारण यह भी है कि अक्टूबर के पहले हफ्ते में दशहरा है और आखिरी हफ्ते में दीवाली और भाईदूज जैसे त्योहार भी हैं. 

Petrol Diesel Price September 16, 2022: क्रूड ऑयल के दाम में बड़ी गिरावट, 84 रुपये पर आया डीजल 

केवाईसी ना कराने वालों को नहीं मिलेगा फायदा 
वहीं दूसरी ओर जिन किसानों ने ईकेवाईसी अपडेट नहीं किया है उन्हें इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा. सरकार ने ईकेवाईसी कराने की आखिरी डेट 31 अगस्त रखी थी. इस डेट को सरकार कई बार बढ़ा चुकी थी. अब सरकार ने पोर्टल से ईकेवाईसी कराने की डेडलाइन को हटा दिया है. मतलब साफ है कि जो किसान ईकेवाईसी कराना चाहते हैं वो पोर्टल पर जाकर करा सकते हैं. ताकि उनके भी अकाउंट में भी दो हजार रुपये की 12वीं किस्त समय पर आ सके. 

इस तरह से कर सकते हैं ईकेवाईसी 
- सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट चउापेंद.हवअ.पद पर जाना होगा.
- यहां दायीं ओर दिए गए ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
- अपना आधार नंबर दर्ज करें. 
- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मैसेज आएगा. 
- ओटीपी को दर्ज करें और सब्मिट पर क्लिक करें. 
- प्रोसेस पूरी होते ही पीएम किसान अकाउंट का ईकेवाईसी पूरा जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement