Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: अब इस शहर में माताओं को दूसरी बेटी के जन्म पर मिलेंगे 6,000 रुपये, जानिए यहां

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के तहत इस शहर में माताओं के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब दूसरी बेटी के जन्म पर 6 हजार रुपये मिलेंगे.

Latest News
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: अब इस शहर में माताओं को दूसरी बेटी के जन्म पर मिलेंगे 6,000 रुपये, जानिए यहां

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक जरूरी निर्णय लिया है. दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana में सुधार किया है. अगर किसी परिवार की दूसरी बेटी है, तो उसे नई पहल के तहत 6,000 रुपये मिलेंगे. यह घोषणा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने की. एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) में एक प्रावधान है जो पात्र गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को उनकी पहली डिलीवरी के लिए 5,000 रुपये प्राप्त करने की अनुमति देता है. कैबिनेट ने योजना की नई गाइडलाइंस में मौजूदा के साथ दूसरी बेटी को 6 हजार रुपए देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

इसके अलावा, मिशन शक्ति के "समर्थ्य" कंपोनेंट में संशोधित स्पेसिफिकेशन के मुताबिक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2.0 को लागू करने की अनुमति दी गई है.

कैबिनेट बैठक में लिए गए अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों की बात करें तो जिस ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) का सरपंच बिना विरोध के चुना जाएगा उसे 5 लाख रुपये मिलेंगे. अगर वर्तमान और इससे पहले दोनों चुनाव बिना किसी रुकावट के आयोजित किए जाते हैं, तो सरपंच पद के लिए 7 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. उन्हें उस ग्राम पंचायत से भी 7 लाख रुपये मिलेंगे, जिसके सरपंच और सभी पंच बिना विरोध के चुने जाएंगे.

अगर पंचायत में सरपंच और पंच के हर पद पर बिना विरोध के महिलाएं चुनी जाती हैं तो उन्हें क्रमश: 12 लाख और 15 लाख रुपये मिलेंगे. गृह मंत्री ने घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 के बजट में इन पुरस्कारों के लिए 55 करोड़ 60 लाख रुपये का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें:  Cyber Fraud: आपके खाते से कैसे हो रही है चोरी, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement