Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PMSBY: इस योजना से सिर्फ 20 रुपये में पाएं 2 लाख रुपये का कवरेज, जानें कैसे

PMSBY: सरकार का किफायती जीवन बीमा केवल 20 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का कवरेज प्रदान कर रहा है.

Latest News
PMSBY: इस योजना से सिर्फ 20 रुपये में पाएं 2 लाख रुपये का कवरेज, जानें कैसे

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बीमा उठाव में वृद्धि के बीच, यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ जीवन बीमा पॉलिसियां सरकार समर्थित हैं. ये योजनाएं असाधारण रूप से कम प्रीमियम पर कवरेज प्रदान करती हैं, विशेष रूप से कम आय वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हैं. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) एक गेम-चेंजिंग पहल के रूप में सामने आती है.

कुछ साल पहले पेश की गई, पीएमएसबीवाई मामूली प्रीमियम पर पर्याप्त बीमा कवर प्रदान करती है. मात्र 20 रुपये के प्रीमियम के साथ, एक खाताधारक 2 लाख रुपये का बीमा कवरेज सुरक्षित कर सकता है. आइए इस योजना के बारे में जानते हैं:

पीएमएसबीवाई पात्रता और कवरेज: 18 से 70 वर्ष के बीच के व्यक्ति पीएमएसबीवाई का लाभ उठा सकते हैं. योजना का वार्षिक प्रीमियम लिंक किए गए बैंक खाते से आसानी से सिर्फ 20 रुपये काट लिए जाएंगे. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार, आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता के मामले में, पॉलिसीधारक के आश्रितों को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है.

यह भी पढ़ें:  Tomato Price: ये किसान टमाटर की बिक्री कर के बन गया अमीर, अब ढूंढ़ रहा अपने लिए दुल्हन

हालिया प्रीमियम अपडेट: 2015 में भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया, पीएमएसबीवाई 2 लाख तक दुर्घटना कवरेज प्रदान करता है. 1 जून, 2022 से, वार्षिक प्रीमियम पिछले 12 रुपये से बढ़कर 20 रुपये हो गया है. पीएमएसबीवाई का प्राथमिक लक्ष्य सीमित आय के साथ भारत की बड़ी आबादी को सुरक्षा प्रदान करना है.

नामांकन कैसे करें: आवेदन करने के लिए, किसी भी बैंक शाखा में जाएं या बैंक मित्रों की डोरस्टेप सेवाओं का उपयोग करें. बीमा एजेंट भी नामांकन प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं. सरकारी और निजी दोनों बीमा कंपनियां इस योजना की पेशकश करती हैं, जिससे यह व्यापक रूप से सुलभ हो जाती है.

पीएमएसबीवाई आबादी के व्यापक हिस्से को आवश्यक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement