Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RIL-Jio Financial Demerger: जियो से क्यों अलग हो रही रिलायंस, 20 जुलाई है डीमर्जर की आखिरी तारीख

Reliance Industries अब अपनी सहयोगी कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स को अलग कर के जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ डीर्मजर कर रहा है.

Latest News
RIL-Jio Financial Demerger: जियो से क्यों अलग हो रही रिलायंस, 20 जुलाई है डीमर्जर की आखिरी तारीख

RIL-Jio Financial Demerger

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अपनी सहयोगी कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स को अलग कर नई कंपनी बना रही है. नई कंपनी के शेयरों को निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड डेट 20 जुलाई तय किया गया है. डीर्मजर के बाद इस कंपनी का नया नाम जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) हो जाएगा.  इस डीर्मजर का अप्रूवल पिछले महीने यानी जून में दिया गया था. कंपनी के मुताबिक, डीमर्जर के द्वारा सभी शेयरधारकों को रिलायंस इंडस्ट्रीज के एक शेयर के बदले रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड का एक शेयर दिया जाएगा. 14 जुलाई शुक्रवार को कंपनी के बोर्ड बैठक में रिकॉड डेट निर्धारित किया गया था. 

कंपनी के डीर्मजर से ये फायदा होगा कि इससे फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस के वित्तीय सर्विसेज पर कंपनी अच्छे से ध्यान दे सकती है. इसके बाद JFSL कंपनी उपभोक्ताओं, व्यापारियों आदि को मदद करने अथवा लोन की सुविधा देने के लिए रेगुलेटरी पूंजी को लिक्विड एसेट अपने साथ शामिल कर सकता है. इसके अलावा मिनिमम 3 सालों के अंदर बीमा, पेमेंट, डिजिटल ब्रोकिंग और एसेट मैनजमेंट जैसी वित्तीय सुविधाओं को डेवलप कर सकता है.  

यह भी पढ़ें:  Isha Ambani करेंगी Alia Bhatt की इस कंपनी का अधिग्रहण, जानिए कितने में होगी डील

केआरचोकसी होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी देवेन चोकसी के मुताबिक, जियो फाइनेंशियल के पास बिजनेस करने के लिए बाजार पहले से ही मौजूद  है. इसके अलावा रिलायंस ग्रुप के शेयरहोल्डर्स के लिए ये एक अच्छा वैल्यू एडिशन साबित हो सकता है क्योंकि वर्तमान में रिकॉर्ड डेट से पहले  शेयरहोल्डर्स को Jio फाइनेंशियल की सर्विस फ्री में दी जाएगी.  

नई फाइनेंस कंपनी के बोर्ड में ईशा अंबानी और पूर्व CAG राजीव महर्षि को डायरेक्टर बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक, गृह सचिव और पूर्व सीएजी ब्यूरोक्रेट राजीव महर्षि को 5 साल के लिए RSIL में इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के रूप में नियुक्ति मिली है. इसके अलावा इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव सुनील मेहता और PwC के  CA बिमल मनु तन्ना को भी इंडिपेंडेंट डायरेक्‍टर के रूप में नियुक्ति मिली है. इसके साथ ही बैंकर हितेश कुमार सेठिया को 3 साल के लिए RSIL का MD और CEO बनाया  गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement