Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lemon Grass Farming: इस घास की करें खेती, बैंक अकाउंट में आएगा खूब पैसा हो जाएंगे मालामाल

महंगाई के इस दौर में एक सैलरी से गुजारा कर पाना मुश्किल है. इसके लिए कई लोग साइड बिजनेस भी कर रहे हैं. यहां हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता रहे हैं.

Latest News
Lemon Grass Farming: इस घास की करें खेती, बैंक अकाउंट में आएगा खूब पैसा हो जाएंगे मालामाल

Small Business Idea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप एक किसान हैं और खेती में ही अपनी इनकम को बढ़ाना (Small Business Idea) चाहते हैं तो आप लेमनग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) कर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं. दरअसल, मार्केट में लेमनग्रास की डिमांड बहुत ज्यादा है और इसका उत्पादन बहुत ही कम है. इसका मुख्य कारण ये भी है कि इस नई फसल के बारें में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है. 

दुनिया जितनी मॉर्डन हो रही है फिटनेस को लेकर जागरूकता भी उतनी ही बढ़ती जा रही है. जिस वजह से वो लेमनग्रास का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर कर रहे है. इसके साथ ही लेमनग्रास के अपने कई सारे औषधीय गुण भी है जिसे नकारा नहीं जा सकता है. इस कारण से भी मार्केट में लेमनग्रास की मांग (Lemon Grass Demand) बढ़ी है.

लेमनग्रास की खेती करने के लिए सबसे पहले तो आपको मेड़ बनाने की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आप मेड़ में लेमनग्रास के बीजों को रोप सकते है. इस फसल की अच्छी पैदवार के लिए आप इसमें 15 दिनों के अंदर सिचाईं कर सकते है और अगले 30 दिनों तक भी इसमें पानी डाल सकते हैं. लेमनग्रास के फसल को एक साल में 3 से 4 बार तक कटाई करके बेचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें:  नोएडा के जेवर में जमीन खरीदने के लिए इस हाउसिंग स्कीम का उठाएं फायदा, सस्ते में प्लाट हो जाएगी आपकी

लेमनग्रास में कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. जिस वजह से इसकी मांग और कीमत दोनों ही बहुत ज्यादा है. लेकिन इसकी सप्लाई बहुत कम है. इस घास से आप कई प्रकार के बिजनेस भी कर सकते है और इसको सीधे मार्केट में भी बेच सकते है या इसे सुखाकर इसका इस्तेमाल चाय की पत्तियों में मिलाकर भी कर सकते है. इसके अलावा भी आप लेमनग्रास के तेल का बिजनेस कर सकते है.

लेमनग्रास की खेती से आप साल में लाखों रुपये की कमाई कर सकते है. इसके साथ ही इसकी फसल साल में 3 से 4 बार हो जाती है. जिसको आप मार्केट में चाय के रूप में या तेल बनाकर बेच सकते है. बता दें कि इसका तेल बाजार में 1500 रुपये प्रतिलीटर के रेट से मिलता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement