Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Train Running Status: आज इन शहरों की ट्रेनें हुईं कैंसिल, देखें पूरी लिस्ट

Train Running Status: यहां हम कुछ ट्रेनों की लिस्ट दे रहे हैं जो आज कुछ वजहों से कैंसिल हैं या रिशीड्यूल कर दी गई हैं.

Latest News
Train Running Status: आज इन शहरों की ट्रेनें हुईं कैंसिल, देखें पूरी लिस्ट

Train Running Status

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रखरखाव और परिचालन संबंधी कार्यों के तहत शुक्रवार को कई ट्रेनों को रद्द और रिशीड्यूल (IRCTC Update) कर दिया है. रेलवे विभाग इंफ्रास्ट्रक्चर के रखरखाव और सुरक्षा चिंताओं के लिए हर हफ्ते इंजीनियरिंग और रखरखाव का काम करता है. रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट (Train Running Status) में अंबाला कैंट एक्सप्रेस, सिंगरौली सुपरफास्ट एक्सप्रेस, हुबली डेली पैसेंजर स्पेशल, बठिंडा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. ट्रेन यात्रियों को ध्यान देना होगा कि IRCTC वेबसाइट के जरिए बुक किए गए टिकट आटोमेटिकली  कैंसिल कर दिए जाएंगे और यूजर के अकाउंट में फंड आ जाएगा. जिन लोगों ने काउंटर से टिकट बुक किया है, उन्हें रिफंड का दावा करने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा.

18 मार्च को कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट

  1. 15050 गोरखपुर-कोलकाता एक्सप्रेस अपने निर्धारित रूट भटनी-मऊ-इंदरा-बलिया-छपरा के बजाय भटनी-सीवान-छपरा होकर चलेगी.
  2. ट्रेन नंबर 20691 तांबरम-नागरकोइल अंत्योदय एक्सप्रेस तांबरम जंक्शन से छूटती है, जो तिरुनेलवेली और नागरकोइल के बीच आंशिक रूप से कैंसिल रहेगी. ट्रेन को तिरुनेलवेली में शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा.
  3. ट्रेन नंबर 20692 नागरकोइल - तांबरम अंत्योदय एक्सप्रेस नागरकोइल जंक्शन से 15.50 बजे प्रस्थान करती है, नागरकोइल और तिरुनेलवेली के बीच आंशिक रूप से कैंसिल कर दी जाएगी. ट्रेन तिरुनेलवेली से अपने निर्धारित प्रस्थान समय 17.05 बजे शुरू होगी.
  4. ट्रेन नंबर 22627 तिरुचिरापल्ली-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल सुपरफास्ट एक्सप्रेस तिरुचिरापल्ली जंक्शन से छूटती है, जो तिरुनेलवेली और तिरुवनंतपुरम सेंट्रल के बीच आंशिक रूप से कैंसिल रहेगी. ट्रेन को तिरुनेलवेली में शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा.
  5. तिरुवनंतपुरम सेंट्रल से छूटने वाली ट्रेन संख्या 22628 तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-तिरुचिरापल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस तिरुवनंतपुरम सेंट्रल और तिरुनेलवेली के बीच आंशिक रूप से कैंसिल रहेगी. ट्रेन तिरुनेलवेली से अपने निर्धारित प्रस्थान समय 14.30 बजे शुरू होगी.
  6. ट्रेन संख्या 12455/12456 दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस जेसीओ को सोनारपुर स्किप स्टॉपेज संगरूर-धुरी-बरनाला-रामपुरा फूल के रास्ते चलाया जाएगा.

ट्रेन के यात्री इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने ट्रेन की रनिंग स्टेटस जान सकते हैं:

  • indianrail.gov.in/mntes पर जाएं और यात्रा की तारीख चुनें.
  • अगला, स्क्रीन के टॉप पैनल पर असाधारण ट्रेनों का चयन करें.
  • कैंसिल ट्रेनों के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • समय, मार्ग और जरुरत के मुताबिक अन्य डिटेल के साथ ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण या आंशिक विकल्प का चयन करें.

ट्रेन के टिकट का रिफंड कैसे पाएं?

  • भारतीय रेलवे ने कहा कि द्वितीय श्रेणी (2AC) के आरक्षित टिकट धारकों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा से पहले अपने PNR Status (‘Trains’ menu > ‘PNR Enquiry’) की जांच कर लें. अगर 2S आरक्षित टिकट धारक पीएनआर पूछताछ पर 'रूट क्लास डिलीट/बुकिंग की अनुमति नहीं है क्योंकि रूट के लिए दी गई क्लास डिलीट हो गई है' के रूप में पीएनआर स्थिति प्राप्त कर रहे हैं, तो वे पूरा रिफंड पाने के लिए यहां दिए गए तरीके से टिकट को कैंसिल कर सकते हैं.
  • ट्रेन यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए बुक किए गए टिकट खुद  कैंसिल कर दिए जाएंगे और यूजर के खातों में रिफंड आना शुरू हो जाएगा.
  • जिन लोगों ने काउंटर से टिकट बुक किया है, उन्हें रिफंड का दावा करने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें:  Atal Pension Yojana: हर महीने सिर्फ 84 रुपये का करना होगा निवेश, मिलेंगे 3,40,000 रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement