Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Union Budget 2023: Gold, सिल्वर और प्लेटिनम पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा, अब ज्वेलरी होगी और महंगी

Gold-Silver Price: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में डायमंड इम्पोर्ट ड्यूटी पर सीमा शुल्क में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है.

Latest News
Union Budget 2023: Gold, सिल्वर और प्लेटिनम पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा, अब ज्वेलरी होगी और महंगी

Gold Import Duty

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2023 (Union Budget 2023) ने विभिन्न वस्तुओं पर आयात शुल्क में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. जबकि हीरे के सीड पर आयात शुल्क (Diamond Import Duty) कम कर दिया गया है, सोना (Gold), चांदी (Silver) और प्लेटिनम (Platinum) पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है. इसका उद्देश्य घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना और प्राकृतिक हीरों की कटिंग और पॉलिशिंग में भारत की स्थिति को मजबूत करना है.

सोने (Gold Bar) और प्लेटिनम बार (Platinum Bar) और उनसे बनी चीजों पर सीमा शुल्क बढ़ने से इन कीमती धातुओं की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. इसी तरह, सोने और प्लेटिनम की बराबरी करने के लिए चांदी के बार, स्ट्रिंग्स और अन्य वस्तुओं पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है, जिससे घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिला है.

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा चांदी का मार्केट

भारत वर्तमान में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा भौतिक चांदी निवेश बाजार है और गहनों की खपत में वृद्धि के कारण, देश का चांदी का आयात 2022 में 8,000 टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है. हीरे के सीड पर इम्पोर्ट ड्यूटी को खत्म करने से सहायता मिलेगी. वर्तमान समय में भारत प्राकृतिक हीरों की कटाई और पॉलिशिंग में प्रमुख खिलाड़ी बन गया है. यह वैश्विक बाजार मूल्य का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा है.

इसके अलावा सरकार ने लेबोरेटरी में तैयार किए गए हीरों के प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले सीड्स पर आयात शुल्क घटा दिया गया है. यह कटौती हीरा उत्पादन प्रक्रिया (Diamond Production Process) को और अधिक लागत प्रभावी बनाएगी. इस तरह देश के हीरा उद्योग (Diamond Industry) के विकास को बढ़ावा मिलेगा. लैब-निर्मित हीरे एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके एक कंट्रोल्ड लेबोरेटरी सेटिंग में बनाए जाते हैं और केमिकल के तौर पर, फिजिकल तौर पर और वैकल्पिक रूप से प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले हीरे के समान होते हैं और प्राकृतिक हीरे की तुलना में बहुत अधिक सस्ते होते हैं.

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों ने दिखाया काम में दम तो इस कंपनी ने गिफ्ट में बांटी कार, लोगों की हुई बल्ले-बल्ले

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement