Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPI Credit Card: कैसे यूपीआई के जरिए क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं पेमेंट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

UPI Payment: NPCI ने यूपीआई पर क्रेडिट लेनदेन की सुविधा के लिए पेमेंट एग्रीगेटर्स के साथ कोलैबोरेशन कर लिया है.

Latest News
UPI Credit Card: कैसे यूपीआई के जरिए क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं पेमेंट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

UPI Credit Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर क्रेडिट लेनदेन का समर्थन करने के लिए Google पे, पेटीएम (Paytm) और रेज़रपे (Razorpay) सहित भुगतान एग्रीगेटर्स के साथ मिलकर काम किया है. यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने के बाद आया है, दोनों के लाभों को मिलाने के लिए, ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार और अल्पकालिक क्रेडिट के साथ UPI का तत्काल भुगतान अनुभव प्रदान करता है.

UPI के साथ RuPay क्रेडिट कार्ड के एकीकरण के कारण, ग्राहकों को अब खरीदारी करते समय अपने क्रेडिट कार्ड साथ ले जाने की जरुरत नहीं है. इससे पहले, UPI यूजर के लिए केवल बैंक खाते, ओवरड्राफ्ट खाते और बचत खाते उपलब्ध थे. इस कार्रवाई से क्रेडिट-आधारित भुगतानों की स्वीकृति में वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि यूपीआई का एसेट-लाइट यूपीआई क्यूआर कोड का नेटवर्क इन भुगतानों के लिए स्वीकृति के स्थानों का विस्तार करता है, जो अर्ध-शहरी क्षेत्रों में व्यवसायों के लिए फायदेमंद है जहां कार्ड पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल काफी कम हैं.

RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने के RBI के निर्णय की घोषणा की गई थी और NPCI में कॉर्पोरेट और फिनटेक रिलेशनशिप और प्रमुख पहलों के प्रमुख नलिन बंसल के मुताबिक, "हमने व्यापारी स्वीकृति और ग्राहक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी भुगतान एग्रीगेटर्स को तुरंत सक्षम करना शुरू कर दिया है."

UPI भारत में सबसे समावेशी भुगतान प्रणालियों में से एक के रूप में विकसित हुआ है, जिसके नेटवर्क पर 250 मिलियन से अधिक अद्वितीय उपयोगकर्ता और पांच करोड़ व्यापारी हैं. इसका उपयोग रीयल-टाइम में भुगतान को संभालने के लिए किया जाता है और स्मार्टफोन का उपयोग करके इंटरबैंक लेनदेन की सुविधा प्रदान कर सकता है. 2025 के लिए आरबीआई पेमेंट्स विजन भविष्यवाणी करता है कि अगले चार वर्षों में, क्रेडिट-आधारित भुगतान संचालन में सालाना 16 प्रतिशत की वृद्धि होगी.

क्रेडिट कार्ड-यूपीआई लिंकेज घोषणा से व्यक्तियों और व्यापारियों के लिए समान रूप से परेशानी मुक्त और सुगम भुगतान अनुभव तक पहुंच प्रदान करने की उम्मीद है क्योंकि भारत दिन-प्रतिदिन के लेनदेन के लिए डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाता है. यह कदम ग्राहकों को यूपीआई नेटवर्क के माध्यम से लेनदेन करते समय क्रेडिट-आधारित भुगतान के लाभों का आनंद लेने की अनुमति देगा, और भारत में डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा देगा.

यह भी पढ़ें:  Bank Holidays April 2023: अप्रैल में कहां-कब बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement