Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express: इन रूटों पर चलने वाले ट्रेन के किराये में आ सकती है कमी, यहां देखें लिस्ट

Vande Bharat Express में यात्रियों की संख्या में कमी आने की वजह से कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही इसके रेट में कमी देखने को मिल सकती है.

Latest News
Vande Bharat Express: इन रूटों पर चलने वाले ट्रेन के किराये में आ सकती है कमी, यहां देखें लिस्ट

Vande Bharat Express

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बहुत से ऐसे लोग है जो वंदेभारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में यात्रा करना चाहते हैं लेकिन इसका किराया ज्यादा होने की वजह से वो इस में यात्रा नहीं कर पाते है. अब उन तमाम यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर ये है कि रेलवे मंत्रालय ने वंदेभारत ट्रेन के कई रूटों पर किराए में कमी करने की तैयारी कर रही है. जिन रूटों में वंदेभारत एक्सप्रेस के किराए को कम करने की संभावना है उनकी आक्यूपेंसी रेट काफी कम है. इसमें कुछ ट्रेने अभी लॉन्च हुई है तो कुछ पुरानी भी हैं.

रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, वर्तमान में भारत में लगभग 23 वंदेभारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. इनमें से ज्यादातर रूटों में वंदेभारत का आक्यूपेंसी रेट बहुत अच्छा यानी 100 फीसदी या इससे अधिक लगभग 200 फीसदी तक का है. वहीं, कुछ रूटों में इसकी आक्यूपेंसी रेट काफी कम यानी 30 फीसदी से भी कम देखी गई है. इसका मुख्य कारण कुछ रूटों में कम दूरी और किराया ज्यादा होना बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  Success Story: कभी गुरूद्वारे में बनाते थे खाना, आज है 45 करोड़ की नेट वर्थ

अभी हाल ही में भोपाल से शुरू हुई दो वंदेभारत ट्रेनों की आक्यूपेंसी रेट काफी कम यानी 30 फीसदी से नीचे जाते दिख रहा. बता दें कि भोपाल से इंदौर की दूरी लगभग 240 किमी है, इस यात्रा में वंदेभारत से 3 घंटे 5 मिनट का समय लगता है और इसकी आक्यूपेंसी रेट मात्र 21 फीसदी ही है. साथ ही भोपाल से जबलपुर की दूरी लगभग 330 किमी है, वंदेभारत से इस यात्रा में लगभग 4 घंटे 35 मिनट लगता है इसका आक्यूपेंसी रेट करीब 29 फीसदी तक देखा गया है. बताया जा रहा है कि दूरी कम और दूसरी ट्रेनों से ज्यादा किराया होने के कारण यात्री दूसरी ट्रेनों से यात्रा करने को ज्यादा महत्व दे रहे है. इन्हीं कारण को देखते हुए भारतीय रेलवे ने वंदेभारत एक्सप्रेस का किराया कम करने पर विचार कर रहा है.

इन रूटों पर वंदेभारत का किराया कम हो सकता है-

  • भोपाल से इंदौर की दूरी 240 किमी है. इसमें लगभग 3 घंटे 5 मिनट का समय लगता है.
  • भोपाल से जबलपुर की दूरी 330 किमी है. इस यात्रा में करीब 4 घंटे 35 मिनट लगता है.
  • दिल्‍ली से देहरादून की दूरी करीबन 302 किमी है. इस सफर में लगभग 4 घंटे 45 मिनट लगता है.
  • दिल्‍ली से अंब अंदौरा (हिमाचल वंदेभारत) की दूरी 412 किमी है. इसमें लगभग 5 घंटे 15 मिनट का समय लगता है.
  • बिलासपुर से नागपुर की दूरी करीबन 412 किमी है. इस सफर में लगभग 5 घंटे 3 मिनट का समय लगता है.
     

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement