Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express Train: नॉर्थ ईस्ट की यात्रा के लिए 14 अप्रैल को शुरू होगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Vande Bharat Express Train Update: पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 14 अप्रैल को पूर्वोत्तर के लिए शुरू होने वाली है. इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है.

Latest News
Vande Bharat Express Train: नॉर्थ ईस्ट की यात्रा के लिए 14 अप्रैल को शुरू होगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Vande Bharat Express Train

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पूर्वोत्तर के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Mod) द्वारा शुरू की जाएगी. यह ट्रेन विशेष रूप से, ट्रेन गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. बता दें कि ट्रेन के लॉन्च से पहले, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने इस क्षेत्र में भारत की सबसे तेज ट्रेन के भव्य लॉन्च के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि, “हां, यह सच है कि वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही पूर्वोत्तर में शुरू की जाएगी. हम 14 अप्रैल को इस विशेष ट्रेन को शुरू करने का लक्ष्य बना रहे हैं, जब प्रधानमंत्री गुवाहाटी आएंगे.”

वंदे भारत एक्सप्रेस का ​​नया रूट

नई वंदे भारत एक्सप्रेस (New Vande Bharat Express) गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. वर्तमान में, NFR पश्चिम बंगाल में केवल हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चला रहा है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw) ने 6 मार्च को कहा था कि प्रतिष्ठित वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर, 2024 तक सिक्किम के रंगपो पहुंच जाएगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस की ​​गति सीमा

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की अधिकतम व्यावसायिक गति 160 किमी प्रति घंटा है. टेस्टिंग के दौरान गति 180 किमी प्रति घंटा से अधिक हो गई है. चूंकि अधिकांश भारतीय ट्रैक ऐसी उच्च गति का समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए ट्रेन को अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाता है.

नई गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन (New Guwahati-New Jalpaiguri Train) अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी.

एक अधिकारी ने कहा, "ट्रेन द्वारा ली गई गति रोलिंग स्टॉक क्षमता पर निर्भर करती है, जो वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रैक क्षमता में बहुत अधिक है."

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में हो गई बढ़ोतरी! जानिए अब आपकी कितनी हो गई सैलरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement