Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Jeevan Anand Yojana की क्या है एलिजिबिलिटी और बेनेफिट्स, जानिए यहां

LIC Update: अगर आपने अभी तक एलआईसी के इस खास योजना में निवेश नहीं किया है तो बता दें कि इसमें निवेश करने से आप अपने परिवार को सुरक्षित करते हैं.

Latest News
LIC Jeevan Anand Yojana की क्या है एलिजिबिलिटी और बेनेफिट्स, जानिए यहां

LIC Jeevan Anand Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एलआईसी (LIC) की नई जीवन आनंद योजना (New Jeevan Anand Plan) एक गैर-लिंक्ड, भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, जीवन बीमा पॉलिसी है. यह पॉलिसीधारक के जीवन भर मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है.

एलिजीबिलीटी क्राइटेरिया, पॉलिसी टर्म: एलआईसी जीवन आनंद

जीवन आनंद पॉलिसी (Jeevan Anand Policy) के लिए न्यूनतम मूल बीमित राशि 10,0000 रुपये हैं. वहीं अधिकतम मूल बीमित राशि की कोई सीमा नहीं है, लेकिन मूल बीमा राशि 5000 रुपये के गुणकों में होगी. इसमें निवेश की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और अधिकतम आयु 50 वर्ष है. योजना की अधिकतम मैच्योरिटी आयु 75 वर्ष है.

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी की न्यूनतम पॉलिसी अवधि 15 वर्ष है और अधिकतम पॉलिसी अवधि 35 वर्ष है. प्रीमियम का भुगतान नियमित रूप से वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक अंतराल पर किया जा सकता है.

मृत्यु लाभ और परिपक्वता लाभ

पॉलिसी अवधि के दौरान अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा, जो निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस के साथ "मृत्यु पर बीमित राशि" के बराबर होगा. "मृत्यु पर बीमित राशि" मूल बीमा राशि के 125% या वार्षिक प्रीमियम के 7 गुना से अधिक होगी. यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तिथि तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 105% से कम नहीं होगा. इसके अतिरिक्त, पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद मृत्यु होने पर, मूल बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा.

परिपक्वता लाभ के रूप में निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस के साथ "Sum Assured on Maturity" का भुगतान किया जाएगा. "परिपक्वता पर बीमित राशि" मूल बीमा राशि के बराबर होगी.

एलआईसी चालू और पेड-अप पॉलिसी के तहत एकमुश्त राशि के बजाय 5 या 10 या 15 साल की चुनी हुई अवधि में मृत्यु लाभ और परिपक्वता लाभ लेने का विकल्प प्रदान करता है. एक निवेशक के रूप में, आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, या वार्षिक मोड में मृत्यु लाभ ले सकते हैं और न्यूनतम किस्त राशि 5000 रुपये, 15,000 रुपये, 25,000 रुपये और 50000 रुपये है.

यह भी पढ़ें:  Shark Tank India 2: इस महिला ने 5 हजार के बिजनेस को पहुंचाया 3 करोड़ की ऊंचाई पर, शार्क भी हुए हैरान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement