Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anemia से खराब पाचन तक, इन समस्याओं को रखना है दूर तो सुबह नाश्ते में खाएं ये एक चीज

Sprouted Moong Benefits: सुबह नाश्ते में अंकुरित मूंग खाने से एनीमिया समेत अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं, आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Anemia से खराब पाचन तक, इन समस्याओं को रखना है दूर तो सुबह नाश्ते में खाएं ये एक चीज

अंकुरित मूंग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हेल्दी और फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता (Breakfast) बहुत ही जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स सुबह के नाश्ते में हेल्दी चाजों को शामिल करने की (Healthy Breakfast) सलाह देते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक हेल्दी चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं अंकुरित मूंग (Sprouted Moong) के बारे में...जी हां, अंकुरित मूंग ब्रेकफास्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर, एमिनो एसिड, प्रोटियोलिटिक एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट (Sprouted Moong Nutrition) कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मददगार होते हैं. तो, आइए जानते हैं सुबह नाश्ते में अंकुरित मूंग (Ankurit Moong) खाने के क्या फायदे हैं...

एनीमिया में फायदेमंद 
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, ऐसे में इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे एनीमिया जैसी गंभीर समस्या दूर हो सकती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इसका नाश्ते में अंकुरित मूंग शामिल कर सकते हैं. 


यह भी पढे़ं: क्या होता है Prediabetes? डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा


 

आंखों की रोशनी बढ़ाए
इसके अलावा अंकुरित मूंग विटामिन-ए से भरपूर माना जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे डेली डाइट में खाने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है. 

पाचनतंत्र शक्ति बढ़ाए
वहीं फाइबर से भरपूर अंकुरित मूंग पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है, इससे एसिडिटी, खट्टी डकार जैसी  पाचन संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है. साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मददगार साबित हो सकता है. 

स्किन के लिए है फायदेमंद
इसके अलावा अगर आप रोजाना नाश्ते में अंकुरित मूंग खाते हैं, तो इससे आपकी स्किन स्वस्थ रहेगी और आप जवां नजर आएंगे. ऐसे में आपको अपनी डाइट में अंकुरित मूंग जरूर शामिल करना चाहिए. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज 


ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंकुरित मूंग खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है और इसे खाने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं..

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement