Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Crude Oil Prices: सऊदी अरब तेल के उत्पादन में करेगा कटौती, जानिए इस घोषणा का कच्चे तेल की कीमतों पर क्या पड़ा असर?

सऊदी अरब की घोषणा ने कच्चे तेल की कीमतों को झटका दे दिया है. आज कच्चे तेल की कीमतों में 2 प्रतिशत कि उछाल देखने को मिल रहा है.

Latest News
Crude Oil Prices: सऊदी अरब तेल के उत्पादन में करेगा कटौती, जानिए इस घोषणा का कच्चे तेल की कीमतों पर क्या पड़ा असर?

Crude Oil Price Hike after Saudi Arabia Announcement

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सऊदी अरब की घोषणा के बाद कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है.  बता दें कि प्रमुख तेल उत्पादक देश तेल की कीमतों में गिरावट को थामने के लिए तेल उतपादन में कटौती कर रहे हैं.  सऊदी ने रविवार से तेल की गिरती कीमतों को काबू में लाने के लिए जुलाई से उतपादन में प्रतिदिन 10 लाख बैरल की कमी लाने का ऐलान किया है. इस घोषणा का असर सीधे कच्चे तेल की कीमतों पर देखने को मिल रहा है. आज कच्चे तेल में 2 प्रतिशत का उछाल देखा गया. ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent crude Oil) की कीमत 2.75 प्रतिशत बढ़कर सीधे 77 डॉलर प्रति बैरल हो गया है.

ओपेक प्लस देशों ने तेल के उत्पादन में दो बार कटौती की

सऊदी अरब के उर्जा मंत्रालय प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने इसपर कहा कि देश तेल के उत्पादन में कटौती को आगे बढ़ा सकता है. प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने कहा कि, "बाजार में स्थिरता लाने के लिए जो भी जरूरी होगा वह किया जाएगा." बता दें कि इसके पहले भी ओपेक प्लस देशों ने तेल के उतपादन में दो बार कटौती की थी लेकिन इससे कोई खास राहत नहीं मिली थी. तेल की कीमतों पर अब तक काबू पाने में असमर्थ होने पर सऊदी अरब ने अब एक तरफा कदम उठाया है. 

यह भी पढ़ें: महिना खत्म होने से पहले पूरा कर लें ये काम, वरना भरना पड़ेगा हर्जाना!

ओपेक प्लस देश 40 प्रतिशत तेल का उत्पादन करते हैं

विएना में ओपेक मुख्यालय में सदस्य देशों की मीटिंग हुई. जिस दौरान सऊदी अरब ने प्रतिदिन 10 लाख बैरल तेलों के उत्पादन में कटौती की घोषणा की. यह कटौती जुलाई से लागू होगी. मालूम ही कि दुनियाभर में ओपेक प्लस देश 40 प्रतिशत तेल का उत्पादन करते हैं जिसका असर कच्चे तेल की बढ़ती-घटती कीमतों पर देखने को मिलता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement