Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lava और Vivo के बिच क्या है हरिओम राय के कनेक्शन का राज, ईडी ने किया गिरफ्तार

लावा के एमडी हरिओम राय को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल हरिओम पर चीनी कंपनी की मदद करने और एफडीआई का उल्लंघन करने के चलते गिरफ्तार किया है.

Latest News
Lava और Vivo के बिच क्या है हरिओम राय के कनेक्शन का राज, ईडी ने किया गिरफ्तार

ED arrested Hariom Rai

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लावा कंपनी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल लावा के एमडी हरिओम राय को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि हरिओम राय लावा के प्रबंध निदेशक हैं और उन्होंने वीवो के पूर्ववर्ती, पेसटेल के सह-संस्थापक भी थे. बता दें कि यह गिरफ्तारी विवो की मदद करने और एफडीआई उल्लंघन करने की वजह से की गई. सवाल यह है कि आखिर लावा के एमडी विवो की मदद क्यों कर रहे थे? बता दें कि वीवो और पेसटेल दोनों की मूल कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है, जो एक चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है. 

कहानी शुरू होती है साल 2003 से, जब हरिओम राय ने वीवो के पूर्ववर्ती, पेसटेल की स्थापना की थी. पेसटेल ने भारत में मोबाइल फोन का निर्माण और बिक्री शुरू की. 2009 में, पेसटेल ने अपना नाम बदलकर वीवो कर लिया था.

2009 में, हरिओम राय ने लावा की स्थापना की थी. लावा ने भारत में मोबाइल फोन, टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का निर्माण और बिक्री शुरू की.

लावा और वीवो दोनों ही भारत में शीर्ष मोबाइल फोन निर्माताओं में से हैं. 2022 में, लावा ने भारत में 4.8% हिस्सेदारी के साथ छठे स्थान पर रही. वीवो ने 16.8% हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही.

यह भी पढ़ें:  EPF अकाउंट से पैसे निकालने पर कब लगता है टैक्स? यहां जानें सबकुछ

हरिओम राय का वीवो और लावा दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका है. वह लावा के प्रबंध निदेशक हैं और उन्होंने वीवो के पूर्ववर्ती, पेसटेल की स्थापना की. इस कारण से, लावा और वीवो के बीच एक मजबूत संबंध है.

हरिओम राय की पूरी हिस्ट्री इस प्रकार है:

हरिओम का 1971 में जन्म हुआ था. 1992 में आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद वे 1993 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में शामिल हुए. उसके बाद वह 1995 में टाटा टेलीकॉम में शामिल हुए. साल 2003 में उन्होंने पेसटेल की स्थापना की. उसके बाद उन्होंने 2009 में वीवो की स्थापना की. वहीं 2009 में उन्होंने लावा की स्थापना की और 2022 में लावा के प्रबंध निदेशक नियुक्त हुए. हरिओम राय एक सफल एंटरप्रेन्योर हैं. उन्होंने वीवो और लावा दोनों को भारत में प्रमुख मोबाइल फोन निर्माताओं में से एक बनाया है.

हरिओम क्यों गिरफ्तार हुए?

ईडी ने वीवो के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कार्रवाई की है. इस कार्रवाई में चार लोगों कि गिरफ्तारी हुई है. इसमें एक नाम लावा के एमडी हरिओम राय का भी है. हरिओम राय को एंटी मनी लॉन्ड्रिंग धारा के तहत गिरफ्तार किया गया है. इन पर वीवो की हेल्प करने का आरोप लगाया गया है. अन्य आरोपियों में गुआंगवेन क्यांग, सीए नितिन गर्ग और राजन मलिक हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement