Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MPassport Seva : अब पांच दिन के अंदर मिलेगा पासपोर्ट, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

अगर आप कहीं बाहर घुमने जाने की योजना बना रहे हैं और आपको 10 दिन के अंदर पासपोर्ट लेने की जरुरत है तो आप mPassport Seva की सुविधा ले सकते हैं.

Latest News
MPassport Seva : अब पांच दिन के अंदर मिलेगा पासपोर्ट, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

mPassport Seva

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत सरकार ने दिल्ली में पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए एक नई ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी है. इस सेवा को एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva) नाम दिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने इस सुविधा की शुरुआत की है. इस सुविधा के तहत सिर्फ 5 दिनों में पासपोर्ट वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने का दावा किया जाता है. यह नई सिस्टम नार्मल पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन के लिए 15 दिन के समय को काफी कम कर देती है. जिसकी वजह से यह पासपोर्ट को और भी आसान बना देती है.

mPassport Seva का कौन लाभ उठा सकता है?

एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva) सुविधा एक ऑनलाइन सेवा है जिसे दिल्ली में रहने वाले लोग अपने मोबाइल, कंप्यूटर या टैबलेट का इस्तेमाल करके एक्सेस कर सकते हैं. इस सेवा का इस्तेमाल करना काफी आसान है. यूजर को केवल पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर रजिस्टर करने, लॉग इन करने और फिर पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने की जरुरत है. इसके बाद, यूजर जरूरी जानकारी भरते हैं, भुगतान करते हैं और अपने स्थानीय पासपोर्ट केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करते हैं. एक बार अपॉइंटमेंट कन्फर्म हो जाने के बाद, यूजर को डाउनलोड किए गए कॉपी की प्रिंटआउट और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स साथ लेकर जाना होगा.

दिल्ली पुलिस पर कम बोझ बढ़ेगा

नई ऑनलाइन सेवा दिल्ली पुलिस के काम के बोझ को कम करने में मदद करेगी, जिन्हें वर्तमान में प्रति दिन औसतन 2,000 पासपोर्ट आवेदनों को प्रोसेस करना पड़ता है. G20 शिखर सम्मेलन के साथ, सरकार ने मांग में अपेक्षित वृद्धि को पूरा करने के लिए अधिक कुशल और तेज़ सेवा प्रदान करने के महत्व को स्वीकार किया है.

पासपोर्ट क्यों जरूरी है?

पासपोर्ट न केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए बल्कि अन्य उद्देश्यों के लिए भी एक जरूरी डाक्यूमेंट्स है. इसका इस्तेमाल आइडेंटिटी कार्ड के रूप में, बैंक खाता खोलने और अन्य आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. इसलिए, नई ऑनलाइन वेरिफिकेशन सिस्टम लोगों के लिए कई कारणों से पासपोर्ट प्राप्त करना बहुत आसान और तेज़ बना देगी.

यह भी पढ़ें:  Home Loan पर किस बैंक में लगता है सबसे कम ब्याज, घर खरीदने से पहले जुटा लें पूरी जानकारी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement