Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Who is Akshata Murty: कौन हैं अक्षता मूर्ति, Infosys की शेयर से एक दिन में करती हैं करोड़ों की कमाई

Who is Akshata Murty?: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की पत्नी और इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के पास इंफोसिस लगभग 5400 करोड़ रुपये के शेयर हैं.

Latest News
Who is Akshata Murty: कौन हैं अक्षता मूर्ति, Infosys की शेयर से एक दिन में करती हैं करोड़ों की कमाई

Akshata Murty Daughter of Narayan Murthy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्षता मूर्ति (Akshata Murty) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Britain's Prime Minister Rishi Sunak) की पत्नी हैं. भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) द्वारा लाभांश घोषित किए जाने से वह 68.17 करोड़ रुपये की भारी कमाई करेंगी. मूर्ति कंपनी के फाउंडर नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) की बेटी हैं. पिछले साल उनके पास कंपनी के 3.89 करोड़ शेयर थे. 17.50 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से उन्हें यह रकम 2 जून तक मिल जाएगी. हालांकि इसके लिए उन्हें अपनी स्टॉक होल्डिंग बरकरार रखनी होगी. पिछले साल कंपनी के डिविडेंड को जोड़ दें तो उनकी कुल आय 132.4 करोड़ रुपए हो जाएगी. इंफोसिस ने अक्टूबर में 16.50 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की थी.

पिछले साल मूर्ति को प्रति शेयर 31 रुपये का लाभांश मिला था. इससे उन्हें 120.76 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. इंफोसिस में उनके शेयरों की कीमत 5400 करोड़ रुपए है. उनके पति भारतीय मूल के सुनक अक्टूबर में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे.

सुनक ब्रिटिश नागरिक हैं. हालांकि, अक्षता ने अपनी भारतीय नागरिकता नहीं छोड़ी है. बता दें कि भारत अपने कई यूरोपीय समकक्षों की तरह दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देता है.

उसकी एक गैर-अधिवासित स्थिति है. इस वजह से यूके के कानूनों के तहत वह 15 साल तक बिना टैक्स चुकाए देश में रह सकती हैं. यह मुद्दा यूनाइटेड किंगडम में बहस का एक विवादास्पद विषय है. हालांकि, उसने कहा कि वह हमेशा अपनी सभी आय पर टैक्स चुकाती रहेंगी.

अक्षता मूर्ति का जन्म कर्नाटक के हुबली में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा इंफोसिस के मुख्यालय बेंगलुरु से की. वहीं उन्होंने कैलिफोर्निया में क्लेयरमोंट मैककेना कॉलेज (Claremont McKenna College) में इकोनॉमिक्स और फ्रेंच में दोहरी बड़ी पढ़ाई की है.

बाद में उन्होंने लॉस एंजिल्स के फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्चेंडाइजिंग ( Los Angeles' Fashion Institute of Design and Merchandising) से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री पूरी की. वह सुनक से स्टैनफोर्ड (Stanford) में मिलीं जहां वे बिजनेस मैनेजमेंट का अध्ययन कर रहे थे. उन्होंने 2009 में शादी की और उनके दो बच्चे हैं - कृष्णा और अनुष्का. उन्होंने बड़े पैमाने पर रियल एस्टेट में निवेश किया है.

उनका केंसिंग्टन ( Kensington) में एक घर है. संपत्ति की कीमत 71 करोड़ रुपये है. उनका वहां एक फ्लैट भी है. उनके पास कैलिफोर्निया में एक पेंटहाउस और यॉर्कशायर में एक हवेली भी है.

सुनक की मां फार्मासिस्ट हैं और उनके पिता डॉक्टर हैं.

मूर्ति परिवार के पास 3.6 प्रतिशत (नारायण मूर्ति की 0.40 प्रतिशत हिस्सेदारी, उनकी पत्नी सुधा की 0.82 प्रतिशत, बेटे रोहन की 1.45 प्रतिशत और बेटी अक्षता की 0.93 प्रतिशत) हिस्सेदारी है.

मूर्ति की मां सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) एक उपन्यासकार, एक इंजीनियर, एक फेमिनिस्ट और एक परोपकारी हैं. नारायण मूर्ति इंफोसिस के संस्थापक हैं, जिन्हें अक्सर भारत के सॉफ्टवेयर कौशल को दुनिया के मानचित्र पर रखने का श्रेय दिया जाता है.

अक्षता मूर्ति एक फैशन लेबल अक्षता डिज़ाइन्स (Akshata Designs) की मालकिन हैं.

वह फ्यूजन कपड़े बनाने के लिए सुदूर गांवों में कारीगरों के साथ सहयोग करती हैं.

यह भी पढ़ें:  Pakistan Financial Crisis: पाकिस्तान की चीन से दोस्ती पड़ी भारी, IMF ने भी खिंचा अपना हाथ, अब कौन बचाएगा अर्थव्यवस्था?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement