Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cigarette Price hike: सिगरेट के धुएं से जलेगी जेब, बजट में क्यों किया गया सिगरेट को महंगा, जानें असल वजह

Cigarette Price Hike: बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिगरेट के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. जानिए यह बढ़ोतरी क्यों हुई?

Latest News
Cigarette Price hike: सिगरेट के धुएं से जलेगी जेब, बजट में क्यों किया गया सिगरेट को महंगा, जानें असल वजह

Cigarette Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केंद्रीय बजट 2023 (Union Budget 2023) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी को संसद में पेश किय. इस दौरान पूरे बजट में जो सबसे चर्चित रहा वो है सिगरेट. बजट में वित्त मंत्री ने सिगरेट की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया. एफएम निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने सिगरेट पर लगाए गए करों में बढ़ोतरी की घोषणा करने का फैसला किया. जिसकी वजह से मीडिया रिपोर्टों के अनुसार गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया (Godfrey Phillips India) और आईटीसी लिमिटेड (ITC Ltd) जैसी लोकप्रिय सिगरेट निर्माण कंपनियों के शेयर की कीमतों में गिरावट आई.

बीएसई (BSE) पर गॉडफ्रे फिलिप्स (Godfrey Phillips) का शेयर 4.92 प्रतिशत गिरकर 1,828.75 रुपये पर आ गया, जबकि गोल्डन टोबैको (Golden Tobacco) 3.81 प्रतिशत गिरकर 59.4 रुपये पर आ गया. एक्सचेंज पर आईटीसी का शेयर 0.78 फीसदी की गिरावट के साथ 349 रुपये पर कारोबार कर रहा था. एनटीसी इंडस्ट्रीज (NTC Industries) में 1.4 फीसदी और वीएसटी इंडस्ट्रीज (VST Industries) में 0.35 फीसदी की गिरावट आई.

बजट 2023 के दौरान, निर्मला सीतारमण ने कहा, "मैं कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य सामानों पर मूल सीमा शुल्क दरों की संख्या को 21 से घटाकर 13 करने का प्रस्ताव करती हूं. परिणामस्वरूप, मूल सीमा शुल्क में मामूली बदलाव होते हैं, खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल सहित कुछ वस्तुओं पर सेस और सरचार्ज लगाए जाते हैं.”

क्यों सिगरेट हुई महंगी?

वित्तीय वर्ष 2023-24 में सिगरेट की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद का मुख्य कारण केंद्र द्वारा तंबाकू उत्पादों पर एनसीसीडी (NCCD) कर लगाने की लगभग 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा है.

राष्ट्रीय आपदा आकस्मिक शुल्क (NCCD) सिगरेट पर कुल करों का लगभग 10% है. सिगरेट (Cigarette) और अन्य तंबाकू उत्पादों पर लगाया गया एनसीसीडी केंद्र के नियंत्रण में आता है, जिसे कुछ महीनों में बढ़ाया जाना तय है.

सिगरेट की कीमतें (Cigarette Price)जीएसटी परिषद (GST Council) द्वारा निर्धारित की जाती हैं और एनसीसीडी (NCCD) में वृद्धि के कारण बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ पिछले दो वर्षों से अपरिवर्तित बनी हुई हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्र एनसीसीडी उत्पाद शुल्क के हिस्से के रूप में कुछ उत्पादों पर लगाता है.

वर्तमान मूल्य निर्धारण के मुताबिक, NCCD सिगरेट की कुल कीमत का लगभग 10 प्रतिशत है, जबकि केंद्रीय बजट 2023 में बदलाव एनसीसीडी में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी ला रहे हैं, जिससे कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price: यहां जानिए किस शहर में कितना सस्ता बिक रहा पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी रेट लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement