Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोरोना महामारी के बाद CEO's की सैलरी में आई वृद्धि, औसतन 11.2 करोड़ रुपये का हुआ पैकेज

Deloitte ने CEO की सैलरी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामरी के बाद सैलरी में वृद्धि हुई है.

Latest News
कोरोना महामारी के बाद CEO's की सैलरी में आई वृद्धि, औसतन 11.2 करोड़ रुपये का हुआ पैकेज

सैलरी में वृद्धि

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महामारी कोरोना के बाद अब सीईओ (CEO) के वेतन में कहीं ज्यादा इजाफा हो गया है. इस पर डेलॉयट (Deloitte) ने सर्वे किया. इस सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहला सर्वेक्षण वर्ष है जहां औसत सीईओ का कुल मुआवजा कंपनी को लॉन्ग टर्म प्रोत्साहन (LTI) के साथ कुल लागत पर 10 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर 11.2 करोड़ रुपये हो गया है.

हालांकि ध्यान दिया जाना चाहिए कि औसत सीईओ का कुल मुआवजा 7.4 करोड़ रुपये है. सीएक्सओ (CXO) मुआवजे में भी 2021 के स्तर से उछाल देखा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, सीओओ (COO), सीएफओ (CFO) और बिजनेस यूनिट हेड, शीर्ष भुगतान वाले सीएक्सओ भूमिकाओं में से हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, "सीईओ के लिए वेतन का 25% लॉन्ग टर्म इंसेंटिव्स (जैसे ESOPs) के रूप में था. सीएक्सओ के लिए, लॉन्ग टर्म इंसेंटिव्स वेतन का 20% हिस्सा था." अधिकांश भूमिकाओं में, कंपनी के आकार का उस क्षेत्र की तुलना में वेतन स्तरों पर अधिक प्रभाव पड़ता है जिसमें कंपनी संचालित होती है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वेतन स्तरों में वृद्धि के साथ एक मजबूत प्रदर्शन जुड़ा है. सीईओ के लिए वेतन का 51% "जोखिम में" या वेरिएबल है, जिसका अर्थ है कि इस कंपोनेंट से प्राप्त आय खराब शेयर मूल्य और/या मौलिक कंपनी के प्रदर्शन के मामले में शून्य हो सकती है. इसी तरह, सीएक्सओ के लिए वेतन का 41% "जोखिम में" है.

वेतन बढ़ने के बावजूद, रिपोर्ट बताती है कि कार्यकारी प्रतिभाएं तेजी के साथ एक ही सेक्टर में यह इसके बाहर भी मौके तलाश रही हैं. "विश्लेषण की गई पांच कंपनियों में से दो में 2016 के बाद से कम से कम एक सीईओ परिवर्तन हुआ था."

यह भी पढ़ें:  ये खास किस्म की Tea है दुनिया की सबसे महंगी चाय, इसकी कीमत में आ जाएगा iPhone

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement