Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Edible Oil की कीमतों में आई कमी, 15 से 20 रुपये घटे

देश में जल्द ही खाद्य तेल की कीमतों में कमी आ सकती है जिससे जनता को महंगाई से कुछ राहत मिलेगी.

Latest News
Edible Oil की कीमतों में आई कमी, 15 से 20 रुपये घटे

खाद्य तेल की कीमतों में कमी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ती महंगाई के बीच उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत देते हुए खाद्य तेल की कीमत में कमी आने वाली है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय दरों में नरमी और सरकार के समय पर हस्तक्षेप से खुदरा बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में कमी आने लगी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मूंगफली तेल को छोड़कर पैकेज्ड खाद्य तेलों की औसत खुदरा कीमतों में इस महीने की शुरुआत से देश भर में मामूली कमी आई है और यह 150 रुपये से 190 रुपये प्रति लीटर के दायरे में रहेगी.

पिछले हफ्ते, अदानी विल्मर (Adani Wilmar) और मदर डेयरी (Mother Dairy) जैसी खाद्य तेल कंपनियों ने विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों के लिए एमआरपी (MRP) में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी. दोनों कंपनियों ने कहा कि नई एमआरपी वाला स्टॉक जल्द ही बाजार में आएगा.

खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें भी स्थिर

खाद्य सचिव ने कहा कि सरकार के समय पर हस्तक्षेप और वैश्विक विकास के कारण खाद्य तेलों की कीमतों में रुझान बहुत सकारात्मक है. न केवल खाद्य तेल, खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें भी स्थिर हैं. साथ ही घरेलू कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए नियम उपयोगी रहे हैं.

तेल ब्रांड नियम के मुताबिक एमआरपी घटाते हैं

खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रमुख खाद्य तेल ब्रांडों ने चरणबद्ध तरीके से एमआरपी कम किया है और हाल ही में उन्होंने कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है. उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक, 21 जून को मूंगफली तेल (groundnut oil) (पैक) का औसत खुदरा मूल्य 1 जून को 186.43 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 188.14 रुपये प्रति लीटर था.

सरसों के तेल की कीमत 1 जून को 183.68 रुपये प्रति लीटर से थोड़ी कम होकर 21 जून को 180.85 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वनस्पति तेल (vegetable oil ) की कीमत 165 रुपये प्रति लीटर पर अभी अपरिवर्तित बनी हुई है.

सोया तेल (Soya oil) की कीमत 169.65 रुपये से मामूली घटकर 167.67 रुपये हो गई, जबकि सूरजमुखी तेल की कीमत (sunflower oil prices) 193 रुपये प्रति लीटर से मामूली घटकर 189.99 रुपये हो गई है. पाम तेल (palm oil) की कीमत 1 जून को 156.52 रुपये से घटकर 21 जून को 152.52 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

यह भी पढ़ें:  Gold में 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट के साथ ऐसे कर सकते हैं निवेश, बेहद आसान है ये तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement