Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Electricity Bill Payment: NPCI ने 123PAY पर बिजली बिल भुगतान सेवा की शुरू की, कैसे उठाएं लाभ?

NPCI का कहना है कि यह उपाय उपयोगकर्ताओं के लिए 123PAY के माध्यम से एक सुगम बिजली बिल भुगतान सेवा की सुविधा प्रदान करेगा.

Latest News
Electricity Bill Payment: NPCI ने 123PAY पर बिजली बिल भुगतान सेवा की शुरू की, कैसे उठाएं लाभ?

Online Electricity Bill Payment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने शुक्रवार को कहा कि 70 से अधिक बिजली बोर्डों के लिए बिजली बिल भुगतान सेवा अब 123PAY पर सक्षम है.

एनपीसीआई (NPCI) के मुताबिक यह उपाय उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान करने के लिए 123PAY के माध्यम से एक आसान और त्वरित बिजली बिल भुगतान सेवा की सुविधा प्रदान करेगा. भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) द्वारा संचालित, यह प्रक्रिया उपयोगिता कार्यालय में नकद भुगतान करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगी. यह सेवा फीचर फोन के साथ-साथ स्मार्टफोन यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध होगी.

उपयोगकर्ता भुगतान नंबर '080 4516 3666' या '6366 200 200' पर कॉल करके और कुछ बुनियादी चरणों का पालन करके 10 क्षेत्रीय भाषाओं में भी भुगतान कर सकते हैं.

एनपीसीआई के यूपीआई (UPI) और आईएमपीएस (IMPS) उत्पाद के प्रमुख सौरभ तोमर ने कहा, "हम मानते हैं कि 123PAY पर वॉयस-सक्षम बिजली बिल भुगतान कार्यक्षमता देश भर के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में यूपीआई स्वीकृति को और बढ़ावा देगी और वेबिल भुगतान को बदल देगी."

साथ ही उन्होंने कहा, "इन भुगतानों से न केवल समय की बचत होगी बल्कि कॉल पर वॉयस सुविधा के माध्यम से बिल भुगतान की प्रक्रिया को सुविधाजनक रूप से आधुनिक बनाया जाएगा. आगे बढ़ते हुए, हम 123PAY द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के दायरे का विस्तार करना जारी रखेंगे." 

NPCI द्वारा विकसित, 123PAY को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा वित्तीय सेवाओं की डिजिटल पैठ बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया था. 123PAY फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को आईवीआर (Interactive Voice Response) नंबर, मिस्ड कॉल, फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता और निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान सहित चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर डिजिटल रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है.

यह भी पढ़ें:  Credit Score: क्यों CIBIL Score में आती है गिरावट, अब Whatsapp पर करें चेक

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement