Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Change Mobile Number in Bank: अब घर बैठे बदलें बैंक खाते का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जानें पूरा प्रोसेस

कई बार ऐसा होता है कि खाते से जुड़े नंबर को बदलने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए कई प्रक्रियाएं हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं.

Latest News
Change Mobile Number in Bank: अब घर बैठे बदलें बैंक खाते का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जानें पूरा प्रोसेस

Online Banking

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में मोबाइल नंबर (Mobile Number Update) को बैंक खाते में पंजीकृत करवाना बहुत जरूरी है ताकि खाते से जुड़ी छोटी-बड़ी चीजों की अपडेट बनी रहे. लेकिन कभी-कभी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) में कुछ समस्या आ जाती है या किसी कारणवश बंद हो जाता है. इस मामले में आपको इसे तुरंत बदल देना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि आजकल नकली मोबाइल नंबरों के जरिए कई बैंकिंग फ्रॉड किए जा रहे हैं.

इसके लिए कई प्रक्रियाएं हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं जैसे कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) की बात करें तो यह पुराने और नए मोबाइल नंबर के माध्यम से, एटीएम की मदद से नेट बैंकिंग के माध्यम से और नंबर बदलने का विकल्प है. हालांकि लगभग हर बैंक का तरीका लगभग एक जैसा होता है।

घर बैठे बदलें मोबाइल नंबर

  • अगर आपके पास नेट बैंकिंग अकाउंट है तो आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर बदल सकते हैं.
  • उदाहरण के तौर पर अगर हम एसबीआई की बात करें तो सबसे पहले आपको बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा. इसके बाद जब आप अपना अकाउंट लॉगइन करते हैं तो यहां आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना होता है.
  • इसके बाद पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करें. यहां आपको अपना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्रोफाइल पासवर्ड डालना होगा.
  • सबमिट करने पर आपको अपनी ईमेल आईडी और पुराना नंबर दिखाई देगा जिसमें मोबाइल नंबर बदलने का विकल्प भी दिखाई देगा.
  • इस निर्देश का पालन करते हुए आपको अपना मोबाइल नंबर बदलना होगा.

ओटीपी के जरिए वेरिफिकेशन

 

  1. अगर आपके पास नया और पुराना दोनों मोबाइल नंबर है तो आप दोनों मोबाइल नंबर पर By OTP का विकल्प चुनें और Proceed पर क्लिक करें.
  2. उस खाते का चयन करें जिसके लिए आपके पास डेबिट कार्ड है.
  3. खाते से जुड़े सभी निष्क्रिय और सक्रिय एटीएम कार्डों का विवरण दिखाने वाला एक पेज खुलेगा. वर्तमान में यहां सक्रिय एटीएम कार्ड का चयन करके पुष्टि करें.
  4. अगली स्क्रीन पर चयनित एटीएम कार्ड का नंबर दिखाई देगा. टेक्स्ट बॉक्स में दिए गए विवरण भरें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें.
  5. पुराने और नए दोनों नंबरों पर ओटीपी भेजा जाएगा.
  6. इसके बाद दोनों मोबाइल नंबरों से चार घंटे के अंदर एक्टिवेट <8 डिजिट ओटीपी> <13 डिजिट रेफरेंस नंबर> से 567676 पर एसएमएस करें.

बैंक में जाकर भी मोबाइल नंबर बदला जा सकता है

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप बैंक में जाकर भी अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर मोबाइल नंबर चेंज फॉर्म भरना होगा. इसके अलावा आपको अपनी पासबुक और आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी देनी होगी. इसके बाद बैंक आपका मोबाइल नंबर बदल देगा.

यह भी पढ़ें:  ITR भरने में देरी होने या अपडेट होने पर इसे कैसे करें दर्ज?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement