Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब DigiLocker पर Ayushman से लिंक कर के यूजर स्टोर कर सकेंगे अपना हेल्थ रिकॉर्ड जानिए कैसे

डिजिलॉकर ने पहले ABDM के साथ लेवल 1 एकीकरण पूरा किया था जिसमें प्लेटफॉर्म ने अपने 13 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए ABHA निर्माण सुविधा को जोड़ा था.

Latest News
अब DigiLocker पर Ayushman से लिंक कर के यूजर स्टोर कर सकेंगे अपना हेल्थ रिकॉर्ड जानिए कैसे

DigiLocker

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डिजीलॉकर (DigiLocker) उपयोगकर्ता अब स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से स्टोर कर सकते हैं और उन्हें 'आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते' (Ayushman Bharat Health Account) से जोड़ सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत प्रामाणिक दस्तावेजों के आदान-प्रदान के प्लेटफॉर्म डिजिलॉकर के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) (ABDM) के साथ दूसरे स्तर के एकीकरण को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद यह सेवा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराई गई है.

नतीजतन, उपयोगकर्ता (DigiLocker) अब डिजिलॉकर पर स्वास्थ्य रिकॉर्ड जैसे टीकाकरण रिकॉर्ड, डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, अस्पताल में डिस्चार्ज सारांश आदि को स्टोर और एक्सेस कर सकते हैं.

डिजिलॉकर ने पहले एबीडीएम (ABDM) के साथ लेवल 1 एकीकरण पूरा किया था जिसमें प्लेटफॉर्म ने अपने 13 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए एबीएचए या आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (Ayushman Bharat Health Account) निर्माण सुविधा को जोड़ा था.

नवीनतम एकीकरण अब उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (PHR) ऐप के रूप में डिजिलॉकर का उपयोग करने में सक्षम करेगा. इसके अलावा, ABHA धारक विभिन्न ABDM पंजीकृत स्वास्थ्य सुविधाओं जैसे अस्पतालों और प्रयोगशालाओं से अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को भी लिंक कर सकते हैं और उन्हें डिजिलॉकर के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं.

उपयोगकर्ता ऐप पर अपने पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को स्कैन और अपलोड भी कर सकते हैं. इसके अलावा, वे ABDM पंजीकृत स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ चयनित रिकॉर्ड साझा कर सकते हैं.

डिजिलॉकर की विशेषताएं

दस्तावेजों की सुरक्षा: डिजिलॉकर सभी दस्तावेजों तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करता है क्योंकि यह आधार द्वारा प्रदान की गई प्रामाणिकता सेवाओं का उपयोग करता है.

फिजिकल दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता नहीं है: डिजिलॉकर भारतीय निवासियों को सभी सरकारी एजेंसियों के बीच दस्तावेज़ों को ऑनलाइन साझा करने की अनुमति देता है जिससे हर समय भौतिक दस्तावेज़ साथ रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है.

कम कागजी कार्रवाई

डिजीलॉकर कागजी कार्रवाई की आवश्यकता को कम करता है या समाप्त करता है और सरकारी एजेंसियों में प्राप्त दस्तावेजों को छांटने में लगने वाले शारीरिक श्रम को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें:  One India One Gold Rate: केरल पेश करेगा एकसमान सोने की कीमत, आपको कैसे होगा फायदा?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement