Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NPCI ने कहा, UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए नहीं लगेगा कोई शुल्क

NPCI ने कहा है कि UPI पर रुपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.

Latest News
NPCI ने कहा, UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए नहीं लगेगा कोई शुल्क

RuPay Credit Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: RuPay क्रेडिट कार्ड पिछले चार वर्षों से चालू है और सभी प्रमुख बैंक सक्षम हैं और वाणिज्यिक और खुदरा दोनों क्षेत्रों के लिए वृद्धिशील कार्ड जारी कर रहे हैं. RBI ने RuPay क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Cards) को UPI से जोड़ने को मंजूरी दे दी है जो ग्राहकों के लिए एक सहज, डिजिटल रूप से सक्षम क्रेडिट कार्ड जीवनचक्र अनुभव प्रदान करेगा. ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में आसानी और बढ़े हुए अवसर से लाभ होगा. एसेट लाइट क्यूआर कोड (QR Codes) का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति के साथ क्रेडिट इकोसिस्टम का हिस्सा बनकर व्यापारियों को खपत में वृद्धि से लाभ होगा. क्रेडिट कार्ड को अब वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) यानी यूपीआई आईडी (क्रेडिट कार्ड नंबर इसका हिस्सा नहीं हो सकता) से जोड़ा जा सकता है, इस प्रकार सीधे सुरक्षित और सिक्योर भुगतान लेनदेन को सक्षम किया जा सकता है.

एनपीसीआई (NPCI) के एक हालिया सर्कुलर में कहा गया है, "ऐप्स पर क्रेडिट कार्ड ऑन-बोर्डिंग के दौरान, डिवाइस बाइंडिंग और यूपीआई पिन सेटिंग प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड सक्षम करने के लिए ग्राहक सहमति के रूप में शामिल होना चाहिए."

4 अक्टूबर को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय लेन-देन सक्षम करने के लिए, ऐप से मौजूदा प्रक्रिया क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर भी लागू होगी.

यह नोट किया गया है कि इस श्रेणी के लिए निल मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) 2,000 रुपये से कम और उसके बराबर लेनदेन राशि तक लागू होगा.

सर्कुलर में कहा गया है कि इस श्रेणी के लिए निल एमडीआर (कोई इंटरचेंज, पीएसपी और ऐप प्रदाता शुल्क नहीं) 2,000 रुपये से कम और उसके बराबर लेनदेन राशि तक लागू होगा.

मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) एक व्यापारी द्वारा किसी बैंक को अपने ग्राहकों से क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने के लिए भुगतान की जाने वाली लागत है जब भी किसी कार्ड का उपयोग उनके स्टोर में भुगतान के लिए किया जाता है. वर्तमान में यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक कार्ड जारी कर रहे हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 21 सितंबर को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) नेटवर्क पर रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) लॉन्च किया, एक ऐसा कदम जिसके बारे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसमें क्रेडिट के लिए बाजार का लगभग पांच गुना विस्तार करने की क्षमता है.

यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड को लिंक करने में सक्षम बनाने के लिए इकोसिस्टम को अपने तकनीकी प्लेटफॉर्म को बढ़ाना होगा. जबकि जारीकर्ता ग्राहक के अंत में क्रेडिट कार्ड खातों को जोड़ने में सक्षम होंगे, अधिग्रहणकर्ता व्यापारी के अंत में लिंक किए गए क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति को सक्षम करेंगे. 

यह भी पढ़ें:  Ration Card: सरकारी दुकानों से राशन लेने का बदल गया तरीका, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement