Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 14वीं किस्त, जल्द करें ये काम

पीएम किसान योजना का लाभ लेना है तो रजिस्ट्रेशन से लेकर eKYC तक की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए. जरा सी चूक, आपके खातों में DBT के जरिए मिलने वाली रकम को रोक सकती है.

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 14वीं किस्त, जल्द करें ये काम

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: किसान, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) जल्द जारी हो सकती है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि 14वीं किस्त 28 जुलाई को जारी हो सकती है. लाखों किसानों को इस खबर का इंतजार था. सरकार 28 जुलाई को सुबह 11 बजे करीब 8.5 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसे भेज सकती है.

जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी (e-kyc) और जमीन का सत्यापन नहीं कराया है, उनकी 14वीं किस्त अटक सकती है. पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है. यह हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होता है.

तो अटक जाएगी आपकी रकम

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने अपना EKYC कराया है. अगर आपने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो लाभार्थी सूची में नाम होने के बाद भी आपको पैसे नहीं मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें- 'अगर मैं नहीं होता तो CM जेल में होते', राजेंद्र गुढ़ा बोले 'मैंने छुपाई थी गहलोत की लाल डायरी'

कैसे चेक करें लाभार्थी सूची?
-
पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 
- www.pmkisan.gov.in पर विजिट करें. 
- होमपेज पर 'फार्मर कॉर्नर' चुनें.
- उसके बाद 'Beneficiary Status' पर क्लिक करें.
- आप ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक या गांव का चयन कर सकते हैं. 
- अपनी स्थिति जानने के लिए 'Get Report' पर क्लिक करें.

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का भुगतान उस बैंक खाते में किया जाएगा जो आधार और एनपीसीआई दोनों से जुड़ा होगा. आपको यह सत्यापित करना होगा कि आपका खाता एक एनपीसीआई और आधार-लिंक्ड बैंक खाता है.

इसे भी पढ़ें- 'मणिपुर हिंसा में लिप्त शासन, केंद्र सरकार न डाले पर्दा,' BJP पर बरसी कांग्रेस

क्या है पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर?

अगर आप पीएम किसान की किस्त नहीं पा सकते हैं तो तत्काल किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करें. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement