Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WhatsApp Fraud: इन नंबरों से आए कॉल तो भूलकर भी पिक ना करना, पलक झपकते ही खाली हो जाएगा बैंक खाता

WhatsApp Fraud in India: फ्रॉड करने वाले व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल कर रहे हैं, जिसके बाद वे वर्क फ्रॉम होम में लाखों रुपये कमाने का झांसा देकर लोगों के बैंक खाते हैक कर रहे हैं.

Latest News
WhatsApp Fraud: इन नंबरों से आए कॉल तो भूलकर भी पिक ना करना, पलक झपकते ही खाली हो जाएगा बैंक खाता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

WhatsApp Fraud in India: यदि आपको व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल नंबर से कोई कॉल कर रहा है तो सावधान हो जाएं. ऐसे नंबर से आने वाली कॉल को भूलकर भी पिक नहीं कीजिएगा वरना आपकी मेहनत की कमाई बैंक खाते से गायब हो सकती है. दरअसल व्हाट्सएप पर कॉल करके नई तरह की ऑनलाइन ठगी को अंजाम दिया जा रहा है, जिसमें आपको वर्क फ्रॉम होम में पार्ट टाइम वर्क के जरिये लाखों रुपये की एक्स्ट्रा कमाई करने का झांसा दिया जा रहा है. इस WhatsApp Scam के पिछले दिनों कई मामले सामने आ चुके हैं.

भारत में ही बैठकर लगाया जा रहा इंटरनेट कॉलिंग से चूना

साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अब तक फोन पर कॉल करके ओटीपी वगैरह के जरिये ऑनलाइन फ्रॉड करने के मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब व्हाट्सएप पर ऐसी कॉलिंग से चूना लगाया जा रहा है. इसमें व्हाट्सएप पर आने वाली कॉल्स भले ही आपको इंटरनेशनल नंबर दिखाएं, लेकिन असल में ठग भारत में ही कहीं बैठकर आपके साथ 'जामताड़ा' कर रहा होता है. ये काम इंटरनेट कॉलिंग के जरिये उन ऐप्स की मदद से किया जाता है, जिनसे आप अपना आईपी एड्रेस किसी दूसरे देश का दिखा सकते हैं. 

किन नंबरों से कॉल आने पर रहें सावधान

WhatsApp पर यदि आपके पास +92 (पाकिस्तान), इथियोपिया (+251), केन्या (+254), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62) और यहां तक कि बांग्लादेश (+880) से कॉल आती है तो सावधान हो जाएं. यदि इन देशों में आपका कोई जानकार नहीं रहता है तो इन कोड के साथ आने वाली कॉल्स 100% फ्रॉड ही होंगी. 

इस तरह फंसाते हैं यूजर्स को जाल में

यदि आप ऐसे किसी इंटरनेशनल कॉल को पिक कर लेते हैं तो हम आपको ऑनलाइन फ्रॉड की मॉडस ऑपरेंडी बता रहे हैं, जिससे आप उनका काम करने का तरीका समझ सकते हैं. दरअसल ऐसी कॉल करने वाला कोई भी व्यक्ति खुद को किसी इंटरनेशनल कंपनी के HR डिपार्टमेंट का कर्मचारी बताएगा. इसके बाद वह कहेगा कि आपके लिए हमारे पास पार्ट टाइम जॉब है, जिसके लिए आपको डॉलर्स में कमाई होगी, जो भारत में लाखों रुपये के बराबर होगी. इसके बाद वह आपसे किसी प्रॉडक्ट का रिव्यू लिखने या यूट्यूब और फेसबुक पर कोई खास वीडियो लाइक करने के लिए कहेगा. आपको यह काम बेहद आसान लगेगा. इस काम के बाद ठग आपके बैंक खाते में छोटी सी रकम भी भेजेगा. इससे आपको पक्का यकीन हो जाएगा कि सामने वाले का दावा बिल्कुल सही है. इसके बाद आपसे अपनी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा ताकि आपको ज्यादा काम मिल सके. आपसे सिक्योरिटी के तौर पर या निवेश के नाम पर एक रकम भी जमा करने केलिए कहा जाएगा. इसके साथ ही आप साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाएंगे.

कैसे गायब होगी आपकी रकम

ऑनलाइन कॉलर के कहने पर आप जैसे ही उसकी बताई ऐप को डाउनलोड करते हैं और उसे अपने फोन की कुछ सेटिंग्स का यूज करने की परमिशन देते हैं, आपका फोन हैक हो जाता है. इसके बाद साइबर फ्रॉड आपका बैंक खाता आसानी से खाली कर सकते हैं. कई मामलों में केवल सिक्योरिटी के नाम पर जमा कराई रकम के गबन का फ्रॉड सामने आया है.

क्या है बचने का तरीका

यदि आपको पास दिन में 2 से 3 बार ऐसे किसी नंबर से कॉल आ रही है तो तत्काल उसे ब्लॉक कर दें. उस नंबर की शिकायत आप भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटरी TRAI के पास भी कर सकते हैं. साथ ही व्हाट्सएप को भी उस नंबर के स्पैम होने की शिकायत कर सकते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement