Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Financial Literacy क्यों जरूरी है और कैसे आप इसे सिख सकते हैं?

Financial Literacy: वित्तीय साक्षरता विभिन्न वित्तीय कौशलों को समझने और प्रभावी ढंग से उपयोग करने की क्षमता है.

Latest News
Financial Literacy क्यों जरूरी है और कैसे आप इसे सिख सकते हैं?

Financial Literacy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में तेजी के साथ पैसों का बहाव हो रहा है और किसी के जीवन में सही तरीके से वित्तीय निर्णय (Financial Literacy) लेने के लिए इस प्रबंधन को समझना बेहद जरूरी है. निवेश के साथ-साथ बैंकिंग, बजट बनाना, बचत करना और क्रेडिट का प्रबंधन करना हमारे अधिकांश वित्तीय निर्णयों को मजबूत करने का आधार है.

वित्तीय साक्षरता क्या है?

वित्तीय साक्षरता विभिन्न वित्तीय कौशलों को समझने और प्रभावी ढंग से उपयोग करने की क्षमता है. वित्तीय साक्षरता (Improve Financial Literacy) में सुधार के प्रमुख कदमों में शामिल हैं: - बजट बनाने के लिए कौशल सीखना - खर्चों को ट्रैक करने की क्षमता - कर्ज चुकाने की रणनीति सीखना - सेवानिवृत्ति के लिए प्रभावी ढंग से योजना बनाना आदि है.

वित्तीय साक्षरता कैसे प्राप्त करें?

यहां तक ​​कि हमारे देश को भी विनियमित करने के लिए एक सुविचारित वार्षिक बजट (Annual Budget) की जरुरत होती है. एक व्यक्ति के लिए भी मिनट के स्तर पर उसी फैशन का पालन किया जाता है. वित्तीय साक्षरता कुछ वित्तीय सिद्धांतों और अवधारणाओं जैसे नियोजन व्यय और मौद्रिक मूल्य में वृद्धि हासिल करने के तरीकों को समझने की मांग करती है.

अर्थशास्त्री संजय जसवानी के मुताबिक वित्तीय स्वतंत्रता तभी संभव है जब कोई शेयर बाजार में सटीक निर्णय लेने में सक्षम हो. नॉमिनल जीडीपी (GDP) लिस्ट में भारत अपने 5वें स्थान पर मजबूत है लेकिन जब शेयर बाजार की बात आती है तो भारत की आबादी का केवल 1.5-3 प्रतिशत ही प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शेयर बाजार में निवेश कर रहा है क्योंकि इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.

उन्होंने कहा, "संस्थानों में धन को निर्देशित करने के ज्ञान पर ध्वनि की महारत एक व्यक्ति और एक परिवार के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित भविष्य की ओर ले जा सकती है, जो दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों का दावा है."

अर्थशास्त्री संजय जसवानी लोगों के बीच 'द गुरुवार किंग' के रूप में जाना जाता है, वह कहते हैं कि वित्तीय साक्षरता को किसी अन्य त्योहार के रूप में मनाने के लिए दिन, सप्ताह और महीने होने चाहिए.

यह भी पढ़ें:  EMI में हो सकती है बढ़ोतरी, होम लोन क ब्याज दरों में कई लेंडर्स ने की वृद्धि

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement