trendingNowhindi4052160

Ind Vs Aus पुराने किस्से: जब स्टीव वॉ के विदाई मैच में सारी लाइमलाइट बटोर ले गए थे सचिन तेंदुलकर, जानें वह किस्सा

Ind Vs Aus Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर 2003-04 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए थे तो वह आलोचकों के निशाने पर थे. 14 महीनों से वह शतक नहीं लगा सके थे.

Ind Vs Aus पुराने किस्से: जब स्टीव वॉ के विदाई मैच में सारी लाइमलाइट बटोर ले गए थे सचिन तेंदुलकर, जानें वह किस्सा
ind vs aus sachin tendulkar

डीएनए हिंदी: साल 2003 के आखिरी और 2004 के शुरुआती सप्ताह में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया (Ind Vs Aus) के दौरे पर थी. सीरीज ऑस्ट्रेलिया के सफलतम कप्तानों में शुमार स्टीव वॉ की आखिरी सीरीज थी. सिडनी टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट था और मीडिया का सारा फोकस वॉ पर ही था. हालांकि इस टेस्ट में सारी लाइमलाइट सचिन तेंदुलकर पर शिफ्ट हो गई जब उन्होंने खराब फॉर्म को खत्म कर सिडनी में शानदार दोहरा शतक जड़ा था. उनकी और लक्ष्मण की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी. 

खराब फॉर्म के बाद दोहरा शतक लगा मास्टर ब्लास्टर ने की वापसी 
सिडनी टेस्ट स्टीव वॉ का आखिरी मैच था और ऑस्ट्रेलियाई टीम उन्हें जीत के साथ विदाई देना चाहती थी. मास्टर ब्लास्टर खराब फॉर्म से गुजर रहे थे और 14 महीनों से उनके बल्ले से शतक नहीं निकला था. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में वॉ छाए हुए थे लेकिन तेंदुलकर और लक्ष्मण ने कंगारुओं के मंसूबों पर पानी फेर दिया था. सचिन के दोहरे शतक और लक्ष्मण के शतक की बदौलत टीम इंडिया टेस्टबचाने में कामयाब रही और सीरीज 1-1 से खत्म हुई. 

वॉ के फेयरवेल मैच में भी ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर अखबारों में तेंदुलकर को अच्छी कवरेज मिली थी. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने सफलतम कप्तान को शानदार फेयरवेल देने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. एडम गिलक्रिस्ट और जेसन गिलेस्पी ने स्टीव वॉ को कंधे पर बिठाकर मैदान का पूरा चक्कर लगवाया था. विदाई भाषण देते हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भावुक हो गए थे.

यह भी पढे़ं: स्टीव स्मिथ दिखा रहे थे चालाकी, रोहित शर्मा ने आउट कर दिया गजब रिएक्शन, देखें वीडियो

सिडनी टेस्ट को भूल नहीं पाए भारतीय क्रिकेट प्रेमी
2003-04 का वह दौरा और खास तौर पर सिडनी टेस्ट भारतीय खेल प्रेमी कभी नहीं भूल सकते हैं. अजेय लग रही कंगारुओं की सेना को भारतीय टीम रोकने में सफल रही थी और उनके घर में ही सीरीज वापसी कर लौटी थी. भारतीय फैंस के लिए हमेशा से ही ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत खास रहती है क्योंकि लंबे समय तक क्रिकेट पर कंगारुओं का राज रहा है. 

मौजूदा सीरीज की बात की जाए तो तीन टी20 मैचों की सीरीज में भारत को पहले मैच में हार मिली है. अब दो मुकाबले नागपुर और हैदराबाद में होने वाले हैं. वर्ल्ड कप से पहले यह सीरीज बहुत महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़ें: हर्षल पटेल और भवुनेश्वर कुमार ने लुटाए रन तो पूर्व पाक क्रिकेटर ने खूब मजाक उड़ाया

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.