trendingNowhindi4051550

IND vs AUS: जिस मैदान पर होने वाला है पहला T20, उससे जुड़ी हैं कुछ अनूठी बातें, क्या आप जानते हैं?

Mohali Cricket Stadium: यह दुनिया का सबसे अनोखा क्रिकेट स्टेडियम है और टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे भाग्यशाली मैदान भी रहा है.

IND vs AUS: जिस मैदान पर होने वाला है पहला T20, उससे जुड़ी हैं कुछ अनूठी बातें, क्या आप जानते हैं?
Mohali Cricket Stadium Punjab

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला जाएगा. मोहाली में स्थित पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को आईएस बिंद्रा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत के अनोखे क्रिकेट मैदानों में से एक है. चलिए जानते हैं इस मैदान की खासियत क्या है और क्यों ये भारत के अनोखे स्टेडियम में से एक है. यहां पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 1993 में खेला गया था. जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने हुई थीं.

विश्व कप में पाकिस्तान को इसी मैदान पर दी थी मात

इस मैदान ने सबसे प्रसिद्ध मैचों में से एक की मेजबानी भी की है,  2011 में भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप सेमीफाइनल मैच इसी मैदान पर खेला गया था. इस मैच में दोनों देशों के प्रधानमंत्री भी उपस्थित थे. भारतीय टीम ने पाकिस्तान को यहां हराकर फाइनल में जगह बना ली थी और खिताब भी जीता था. इस स्टेडियम की खासियत है कि यहां सबसे अधिक फ्लडलाइट्स हैं. चंडीगड़ एयरपोर्ट नजदीक में होने की वजह से स्टेडियम के फ्लडलाइट टावरों से विमानों की दुर्घटना हो सकती है. इसिलिए यहां कम ऊंचाई पर 16 प्लडलाइट्स टावर लगाए गए हैं. 

शतक की खुशी या ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले का दबाव? देखें कैसे झूमें पंड्या-कोहली

इस मैदान पर अंतरराष्ट्रीय टीमों के अलावा पंजाब राज्य की टीम और इंडियन प्रीमियर लीग  में पंजाब फ्रेंचाइजी के की टीम भी खेलती हैं. यह मैदान भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में बहुत भाग्यशाली रहा है क्योंकि उन्होंने विंडीज के खिलाफ उद्घाटन मैच के बाद से वहां एक भी मैच नहीं गंवाया है. रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पीसीए स्टेडियम में 2017 में नाबाद 208 रन बनाकर वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक पूरा किया था.  यह मैदान देश भर के बड़े मैदानों में से एक है और हमेशा क्रिकेट के लिए अच्छा माना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.